Home उत्तराखण्ड जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मा0 मंत्री प्रकाश पंत को जिला योजना...

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मा0 मंत्री प्रकाश पंत को जिला योजना की प्रगति से अवगत कराया

343
0
SHARE

 

मा0 मंत्री वित्त, पेयजल एवं स्वच्छता, आबकारी एवं जनपद प्रभारी मंत्री प्रकाश पंत ने शुक्रवार को  क्लेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) तथा जिला योजना के कार्यो की प्रगति समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान समिति के सदस्यों के महत्वपूर्ण सुझाव भी लिये गये।

मा0 मंत्री ने केन्द्र पोषित योजनाओं के तहत मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास, पीएमजीएसवाई, जलागम, दीन दयाल ग्राम ज्योति, पीएम फसल बीमा, अटल आयुष्मान भारत आदि योजनाओं की विस्तार से प्रगति समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा जाॅब कार्ड धारकों को मांग के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। पीएम आवास योजना के तहत नगर क्षेत्रों में लाभार्थी के पास भूमि उपलब्ध न होने के कारण आवास ड्राॅप किये जाने की समस्या को देखते हुए नगर पालिका को इसका कोई उपाय निकलाने के निर्देश दिये, ताकि पीएम आवास से अधिक से अधिक पात्र लोगों को आवास मिल सके। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बैकों को प्रेषित 322 आवेदनों में से 64 आवेदन ही स्वीकृत किये जाने पर एलडीएम को बैंकों में लम्बित आवेदनों का त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये। मा0 मंत्री ने कहा कि आसेटी के माध्यम से प्रशिक्षण लेने वाले बेरोजगार युवाओं को एमएसएमई की विभिन्न योजनाओं के साथ बैंक लिंकेज करते हुए स्वरोजगार से जोडने पर ही प्रशिक्षण का फायदा होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी युवा प्रशिक्षण लेकर घर बैठ जाय तो इस प्रकार के प्रशिक्षण का कोई महत्व नही है।

पोखरी और कर्णप्रयाग ब्लाक में पीएमजीएसवाई के कार्यो की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक, एसडीएम तथा पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता को आपसी समन्वय बनाकर लंबित और विवादित प्रकरणों की पूरी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा, ताकि शासन स्तर पर इसका जल्द से समाधान किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने पीएमजीएवाई की सड़कों के लम्बित मुआवजे के प्रकरणों की भी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। जलागम परियोजना के अन्तर्गत संचालित प्रोजेक्ट का लाभ लोगों को मिले इसके लिए कार्यो की नियमित माॅनिटरिंग व समीक्षा करने के निर्देश दिये।

मा0 मंत्री ने कहा कि पीएम फसल बीमा योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका सीधा लाभ प्रभावित किसानों को मिलता है। उन्होंने अधिक से अधिक किसानों/काश्तकारों को इस योजना से जोड़ने के निर्देश दिये। अटल आयुष्मान योजना के तहत मा0 मंत्री ने गोल्डन कार्ड बनाने में तेजी लाने को कहा। गोल्डन कार्ड बनाने में जिले में नेटवर्क की समस्या पर मा0 मंत्री ने एसडीओ बीएसएनएल को दूर संचार व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। दीनदयाल ग्राम ज्योति की समीक्षा के दौरान क्षेत्रीय विधायक द्वारा रखी गयी समस्या पर मा0 मंत्री ने कहा कि जिन मकानों के आसपास से ट्राॅसफार्मर या पोल शिफ्ट किये जाने है, उनके प्रस्ताव तैयार करें, ताकि इसके लिए विधायक निधि से भी धनराशि उपलब्ध कराई जा सके।

जिला योजना की समीक्षा करते हुए मा0 मंत्री ने कहा कि सभी विभाग जिला योजना के तहत प्रस्तावित कार्यो हेतु अनुमोदित धनराशि का शतप्रतिश व्यय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला योजना के कार्यो को पूरा करने के लिए सभी विभागों के पास मात्र दो महीने का समय शेष है इसलिए सक्रिय होकर सभी विकास कार्यो को पूर्ण करना सुनिश्चित करे। थराली व गैरसैंण में लोनिवि के कार्यो की धीमी प्रगति पर मंत्री ने कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये। समाज कल्याण को सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन शिविरों का आयोजन हेतु निर्धारित लक्ष्य हासिल करने को कहा। उद्यान व कृषि विभाग मल्टीक्राॅप तकनीकि का प्रयोग करते हुए आॅर्गेनिक खेती को बढावा देने तथा चमोली जनपद में मल्टीका्रॅपिंग के लिए एरिया चिन्हित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जंगली जानवर जिन फसलों को नुकसान नही पहुूॅचाते है, ऐसी कैशक्राॅप फसलों को भी बढावा दिया जाय। सेवायोजन को प्राइवेट व पब्लिक सैक्टर से समन्वय करते हुए भर्ती मेले का आयोजन कर अधिक से अधिक स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने कहा कि रोजगार के लिए तकनीकि तौर पर असक्षम युवाओं की क्षमता विकास के साथ-साथ उनका मार्गदर्शन भी करना सुनिश्चित करें। बीस सूत्री कार्यक्रम समीक्षा के दौरान उन्होंने जिले को हर मद में ‘ए’ श्रेणी में लाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मा0 मंत्री को जिला योजना की प्रगति से अवगत कराते हुए बताया कि विभागों को अवमुक्त धनराशि 2618.10 लाख के सापेक्ष जनवरी तक 2107.56 लाख धनराशि विकास कार्यो पर व्यय की जा चुकी है। जो अवमुक्त धनराशि का 80.5 प्रतिशत है। बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत जिला 5वें स्थान पर है। इस दौरान पाॅवर प्रजेंन्टेशन के माध्यम से मा0 मंत्री को जिले में आंगनबाडियों के सुधारीकरण के लिए संचालित ‘‘बचपन’’ प्रोजेक्ट तथा चाय बागान विकास के लिए संचालित कार्यो की जानकारी भी दी गई।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्षा रमवती देवी, विधायक महेन्द्र भट्ट, विधायक मुन्नी देवी शाह, नगर पालिका अध्यक्ष सुरेन्द्र लाल, नगर पंचायत अध्यक्षा हिमानी वैष्णव, न0प0 अध्यक्ष रमेश बंडवाल, जिला पंचायत सदस्य ऊषा रावत, भागीरथी कुंजवाल, सीडीओ हसांदत्त पांडे, एडीएम एमएस बर्निया, सीएमओ डा0 तृप्ति बहुगुणा, एसई जीसी आर्या सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here