Home उत्तराखण्ड राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर स्पोटर्स स्टेडियम गोपेश्वर में आयोजित कार्यक्रम

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर स्पोटर्स स्टेडियम गोपेश्वर में आयोजित कार्यक्रम

352
0
SHARE

 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से स्पोटर्स स्टेडियम गोपेश्वर में भव्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने नए मतदाताओं को एपिक कार्ड देकर एवं वैच लगाकर सम्मानित कर सभी को मतदान की शपथ दिलायी। इस दौरान स्वीप कार्यक्रम के तहत पंतग प्रतियोगिता, क्वीज प्रतियोगिता, नाटक व सांस्कृतिक लोक गीतों के माध्यम से मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। स्कूली छात्र-छात्राओं ने गोपेश्वर स्टैडियम से मुख्य बाजार होते हुए अपने-अपने शिक्षण संस्थाओं तक भव्य मतदाता जागरूकता रैली निकालकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया। क्लेक्ट्रेट परिसर में भी जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकतांत्रिक मतदान में सहभागिता के प्रोत्साहनार्थ समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलायी। तहसील कार्यालयों और विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक मतदेय स्थलों, शिक्षण संस्थानों में भी 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया।

 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर स्पोटर्स स्टेडियम गोपेश्वर में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने पहली बार मतदाता बनने वाले चयनित युवा मतदाताओं को वोटर कार्ड वितरित किये। वोटर कार्ड प्राप्त करने वाले युवा मतदाताओं में लक्ष्मी, मेघा कांन्ता आदि शामिल थे। कार्यक्रम के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मूक बधिर मतदाता पवन कुमार सहित क्वीज प्रतियोगिता में सही जबाव देने वाले विजेताओं को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस दौरान स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को पंजीकरण एवं जागरूकता में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ईवीएम एवं वीवीपैट प्रशिक्षक आत्म प्रकाश डिमरी, बीएलओ अतुल जोशी, डा0 सुमन ध्यानी, संजय पंवार आदि को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए सभी नागरिकों की मतदान में भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मतदान में हिस्सा ना लेने से न केवल गलत प्रत्याशी का चयन होता है, बल्कि पूरे समाज को उसका खामियाजा भुगतना पडता है साथ ही अनेक विकास कार्य वाधित होते है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बच्चों से अपने अभिभावकों को भी मतदान के प्रति जागरूक करने को कहा। उन्होंने बताया कि वोट डालना अधिकार ही नही बल्कि हर नागरिक का फर्ज भी है। उन्होंने निर्वाचन में बिना किसी प्रलोभन के निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित किया।

मुख्य विकास अधिकारी/अपर जिला निर्वाचन अधिकारी हसांदत्त पांडे ने 18 वर्ष पूर्ण करने वाले सभी युवा मतदाताओं को अपना नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने तथा अपने आस-पडोस के सभी लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करने को कहा। इस दौरान उन्होंने क्वीज प्रतियोगिता के तहत बच्चों से निर्वाचन से संबधित अनेक प्रश्न पूछे। जिनका स्कूली बच्चों ने बखूवी उत्तर दिया। क्वीज प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को काॅफी कप देकर सम्मानित किया गया।

नोडल अधिकारी स्वीप डा. एमएस सजवाण तथा सहायक नोडल अधिकारी योगेश धसमाना ने भी बच्चों को मतदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस ‘‘कोई भी मतदाता न छूटे’’ की थीम के साथ मनााया जा रहा है ताकि कोई भी मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग करने से वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले 2 हजार से  अधिक मतदाता इस वर्ष मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज किया है तथा अभी भी छूटे हुए मतदाता अपना नाम दर्ज करा सकते है। इस दौरान उन्होंने युवा मतदाताओं को निर्वाचन में उपयोग में लाये जाने वाली ईवीएम, कन्ट्रोल यूनिट तथा वीवीपीएटी की जानकारी भी दी। उन्होंने बाताया कि मतदाता को वोट देने के बाद अपने वोट के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए आयोग ने वोटर वेरिफियेबल पेपर आॅडिट ट्रेल उपकरण का निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल किया है, जिससे कोई भी मतदाता अपने दिये गये वोट को 7 सकेंड तक वीवीपैट स्क्रीन पर देख सकता है।

इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी दर्शन लाल टम्टा, जीजीआईसी प्रधानाचार्य डा0 सुमन ध्यानी, नोडल अधिकारी स्वीप डा. एमएस सजवाण, प्रभारी अधिकारी स्वीप योगेश धसमाना सहित अन्य अधिकारी एवं स्कूली छात्र-छात्राऐं मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here