Home उत्तराखण्ड बदरीनाथ धाम हेमकुंड साहिब यात्रा की तैयारी

बदरीनाथ धाम हेमकुंड साहिब यात्रा की तैयारी

277
0
SHARE

बदरीनाथ धाम हेमकुंड साहिब यात्रा की तैयारी
श्री बद्रीनाथ धाम एवं हेमकुण्ड साहिब की यात्रा शुरू होने से पूर्व क्षतिग्रस्त परिसम्मपत्तियों का सर्वे कर समय से सभी व्यवस्थाओं को सुचारू करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने क्लेक्ट्रेट सभागार में चारधाम यात्रा से जुडे कार्यो की समीक्षा करते हुए संबधित अधिकारियों को दिये। इस दौरान जिलाधिकारी ने कमेडा से माणा तक यात्रा रूट पर रैनबसेरा, शौचायल, अस्पताल, विद्युत, पेयजल, पुलिस स्टेशन, सरकारी सस्ता गल्ले की दुकानों आदि व्यवस्थाओं का एरियावाइज पूरा ब्यौरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सुरक्षित चारधाम यात्रा के लिए चिकित्सा व्यवस्था, रिलीफ सेन्टरों मे आवश्यक व्यवस्थायें, टोल फ्री नम्बरों को चस्पा करने, साइनेज बोर्ड आदि व्यवस्थाओं पर भी चर्चा की। चारधाम यात्रा को अधिक सुगम व सुविधाजनक बनाने के लिए अधिकारियों को बेहतर प्रबन्धन के साथ सभी व्यवस्थाऐं समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने यात्रा शुरू होने से पूर्व सड़क मार्ग को दुरूस्त करने, सड़कों पर साइनेज बोर्ड लगाने, वैकल्पिक मार्गो को ठीक करने के साथ-साथ खाद्यान, पेयजल, विद्युत, शौचालय, साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि सड़क चैडीकरण की वजह से चारधाम यात्रा के दौरान सड़क मार्ग के वाधित होने की अधिक सम्भावनाऐं है। उन्होंने एनएच, लोनिवि एवं बीआरओ के अधिकारियों को चारधाम यात्रा के दौरान अर्लट रहते हुए सभी चिन्हित संवदेनशील स्थलों पर पर्याप्त संख्या में मैन पाॅवर, बुलडोजर, जेसीबी मशीन की तैनाती सुनिश्चित करते हुए आॅपरेटरों के फोन नम्बर भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रोड कटिंग की वजह से नये संवदेनशील स्थलों को भी चिन्हित किया जाय। लोनिवि, वन एवं पर्यटन अधिकारियों को सभी वैकल्पिक मार्गो को ठीक कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने एनएचआईडीसीएल के अधिकारी को डीडीएमओ से समन्वय करते हुए यात्रा मार्ग के हर 5 किलोमीटर पर यात्रा से जुड़ी सुविधाओं यथा हाॅस्पिटल, पुलिस स्टेशन, आपातकालीन फोन नम्बर के साइनेज बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। लोनिवि को गोविन्द घाट-पुलना सड़क पर क्रैश बैरियर, पैराफीट व साइनेज लगाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने बद्रीनाथ धाम, गोविन्दघाट सहित पूरे यात्रा मार्ग पर पेयजल टंकियों, टीटीएसपी, पीटीएसपी व हैण्डपम्पों की मरम्मत कर यात्रियों को शुद्व पेयजल आपूर्ति हेतु पूरे इतेजाम सुनिश्चित करने के निर्देश जल संस्थान को दिये। विद्युत विभाग को हेमकुण्ड साहिब व बद्रीनाथ में क्षतिग्रस्त विद्युत लाईन को सयम से ठीक करते हुए विद्युत व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश दिये।

जिला पूर्ति अधिकारी को विगत वर्षो के आधार पर चारधाम यात्रा के लिए अग्रिम रूप से खाद्यान, गैस आपूर्ति, कैरोसिन तथा पेट्रोल पम्पों पर ईधन का पर्याप्त स्टाॅक रखने के निर्देश दिये। आवास की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत होटल, गेस्ट हाॅउस आदि में आवासीय क्षमता का ब्यौरा शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा।

नगर पालिका व नगर पंचायत को यात्रा सीजन में साफ-सफाई रखने हेतु पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित करने, शौचालयों की मरम्म्त कार्य पूरा करने, सभी शौचालयों में पेयजल संयोजन सुनिश्चित करने तथा सार्वजनिक स्थलों पर कूडेदान रखने के निर्देश दिये। नगर पालिका व नगर पंचायतों में सभी रैन बसेरों में पेयजल, शौचायल, भोजन आदि व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करते हुए रेट लिस्ट चस्पा करने के निर्देश दिये। बद्रीनाथ, गोवन्दिघाट सहित यात्रा मार्ग पर स्थित सभी मार्केट स्थलों पर पार्किग की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। दूर संचार विभाग के अधिकारियों को यात्राकाल के दौरान संचार व्यवस्था को दुरूस्त रखने को कहा। वही एलडीएम को यात्रा के दौरान यात्रामार्ग के सभी एटीएम में पर्याप्त कैश की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पांडे, अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, सीएमओ डा0 अनूप कुमार डिमरी, एसडीएम बुसरा अंसारी, पीडी प्रकाश रावत, सीओ पुलिस मिथलेश कुमार, डीटीडीओ बृजेन्द्र पाण्डेय सहित सड़क, पेयजल, विद्युत, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, नगर पालिका व नगर पंचायत तथा यात्रा से जुडे अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here