Home उत्तराखण्ड एनजीटी की सख्ती से टूटी नींद, मसूरी के 67 होटलों पर कार्रवाई;...

एनजीटी की सख्ती से टूटी नींद, मसूरी के 67 होटलों पर कार्रवाई; ठोका भारी भरकम जुर्माना

43
0
SHARE

देहरादून।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की फटकार के बाद उत्तराखंड प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड (पीसीबी) हरकत में आ गया है। पहाड़ों की रानी मसूरी में मानकों का उल्लंघन कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे 67 होटलों के विरुद्ध पीसीबी ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

इनमें 27 होटलों को बंद करने के आदेश और 40 अन्य को व्यवस्थाओं में सुधार करने के लिए नोटिस जारी किया गया है।। साथ ही कुछ होटलों पर भारी-भरकम जुर्माना भी लगाया गया है। मसूरी में सैकड़ों की संख्या में छोटे-बड़े होटल व होम स्टे संचालित हो रहे हैं। इनमें से कई होटल खुलेआम पर्यावरण मानकों का उल्लंघन कर रहे हैं। इस पर पीसीबी की चुप्पी के चलते एनजीटी की ओर से लगातार संज्ञान लिया जा रहा है और पीसीबी को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया जा रहा है।

बीते आठ माह के भीतर मसूरी के होटलों पर कार्रवाई को लिए एनजीटी तीन से चार बार दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है। एनजीटी के निर्देश पर पीसीबी की ओर से बीच-बीच में नोटिस भेजने की कार्रवाई तो की गई, लेकिन यह महज खानापूर्ति साबित हुई।

एनजीटी की कड़ी कार्रवाई के निर्देश पर पीसीबी ने मसूरी के 27 होटलों को नोटिस जारी कर संपत्तियों को बंद करने के निर्देश दिए। बदरीनाथ धाम में नौ निर्माणाधीन भवन व होटल किए सील चमोली: जोशीमठ तहसील प्रशासन ने बदरीनाथ धाम में महायोजना के तहत बनी नई सड़क के किनारे बन रहे नौ निर्माणाधीन भवन और होटल सील कर निर्माण कार्य रोक दिया है।