Home उत्तराखण्ड आदि कैलाश पहुंचे श्रद्धालु…इन राज्यों के 16 यात्रियों ने किए दर्शन, भजन...

आदि कैलाश पहुंचे श्रद्धालु…इन राज्यों के 16 यात्रियों ने किए दर्शन, भजन पर थिरके शिवभक्त

12
0
SHARE

आदि कैलाश पहुंचे श्रद्धालु…इन राज्यों के 16 यात्रियों ने किए दर्शन, भजन पर थिरके शिवभक्तआदि कैलाश और ओम पर्वत यात्रा शुरू हो गई है। यात्रा शुरू होते ही विभिन्न राज्यों के शिव भक्तों की आवाजाही भी शुरू हो गई है। इससे स्थानीय होम स्टे संचालक के चेहरे खिले हुए हैं।

पिथौरागढ़ में जिला प्रशासन की ओर से दो मई से इनर लाइन परमिट जारी होने के बाद व्यास घाटी स्थित आदि कैलाश और ओम पर्वत यात्रा शुरू हो गई है। यात्रा शुरू होते ही विभिन्न राज्यों के शिव भक्तों की आवाजाही शुरू हो गई है। इससे स्थानीय होम स्टे संचालक और वाहन चालकों के चेहरे खिले हुए हैं। ग्राम पंचायत कुटी के पुजारी वीरेंद्र सिंह कुटियाल और होम स्टे संचालक कुंवर सिंह कुटियाल ने बताया कि 11 मई को गांव में पूजा की जाएगी। 12 मई को ज्योलिकांग के आदि कैलाश में स्थित शिव-पार्वती मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद मंदिर के कपाट शिव भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे।

चलाल टूर एंड ट्रैवल्स ऑपरेटर के सुखदेव चलाल ने बताया कि उत्तराखंड, पंजाब और छत्तीसगढ़ के 16 यात्रियों ने आदि कैलाश और ओम पर्वत के दर्शन किए। दर्शन से यात्री काफी प्रफुल्लित नजर आए। यात्रा से लौटे यात्रियों ने बताया कि आदि कैलाश और ओम पर्वत के दर्शन रोमांचकारी और मन को शांति देने वाले रहे।उन्होंने बताया कि सड़क के दोनों और स्थित ऊंची चोटियां बर्फ से लकदक होने से व्यास घाटी की खूबसूरती और भी बढ़ गई है। बता दें कि बीआरओ की ओर से एक माह पूर्व ही सड़क आवाजाही के लिए खोल दी गई थी। ज्योलिकांग में मई के अंतिम सप्ताह तक सुरक्षा बल, केएमवीएन और स्थानीय होटल स्वामी भी पहुंच जाएंगे।

अभी तक 350 इनर लाइन परमिट जारी हो चुके हैं। सभी शिव भक्त यात्रा के समय सावधानियां बरतने के साथ ही उच्च हिमालयी क्षेत्र की स्वच्छता का ध्यान रखें। – एसडीएम, मंजीत सिंह धारचूला।