Home उत्तराखण्ड नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए 4% कोटा बहाल करेगी सरकार, मुख्यमंत्री धामी...

नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए 4% कोटा बहाल करेगी सरकार, मुख्यमंत्री धामी ने की घोषणा

45
0
SHARE

नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए 4% कोटा बहाल करेगी सरकार, मुख्यमंत्री धामी ने की घोषणामुख्यमंत्री ने कहा, खेल संस्कृति का विकास सरकार की प्राथमिकता में है। सरकार चार हजार उभरते खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति दे रही है। कहा, मुख्यमंत्री खेल विकास निधि की भी स्थापना की गई है।

कहा, भारतीय खिलाड़ियों ने जिस तरह से एशियन गेम्स में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया, उन्हें उम्मीद है कि ठीक उसी तरह गोवा में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करेंगे।सरकारी नौकरियों में प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए चार प्रतिशत कोटा बहाल होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेलों के लिए उत्तराखंड की 240 सदस्यीय टीम को रवाना करते हुए कहा, इसकी प्रक्रिया अंतिम चरण हैं।

सीएम ने कहा, खिलाड़ियों को विश्वविद्यालयों एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पांच प्रतिशत खेल कोटा मिलेगा। इसके लिए नियमावली बनाई जा रही है। मुख्य सेवक सदन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा, खेल संस्कृति का विकास सरकार की प्राथमिकता में है। सरकार चार हजार उभरते खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति दे रही है।

कहा, मुख्यमंत्री खेल विकास निधि की भी स्थापना की गई है। कहा, भारतीय खिलाड़ियों ने जिस तरह से एशियन गेम्स में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया, उन्हें उम्मीद है कि ठीक उसी तरह गोवा में होने वाले राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए सीएम ने कहा, पिछले साल राष्ट्रीय खेलों में राज्य ने 17 खेल विधाओं में प्रतिभाग किया।