Home उत्तराखण्ड मौसम अपडेट: चार दिन बिगड़ रहेगा मौसम सोमवार को ऑरेंज अलर्ट !

मौसम अपडेट: चार दिन बिगड़ रहेगा मौसम सोमवार को ऑरेंज अलर्ट !

58
0
SHARE

मानसून की विदाई के बाद एक बार फिर बरसात राज्य में झमाझम बरसने को तैयार है मौसम विज्ञान केंद्र ने आज से चार दिनों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि सोमवार को हरिद्वार और उधमसिंह नगर को छोड़कर पूरे राज्य में ऑरेंज अलर्ट की तस्दीक कर दी गई है रविवार को केदारनाथ धाम क्षेत्र की ऊंची पहाड़ियों पर मौसम के बिगड़ने के बाद ठंड ने जहां लोगों को गर्म कपड़े निकालने को मजबूर कर दिया वहीं अब आने वाली बरसात को लेकर अब उत्तराखंड में नवरात्रि के दिनों में ठंड बढ़ने वाली है। यहां से मानसून की विदाई के बाद अब पोस्ट मानसून सीजन अपना असर दिखाएगा। पश्चिमी विक्षोभ का असर आज से ही दिखाई देना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार 15, , 17 और 18 अक्टूबर के लिए बारिश का येलो अलर्ट है। जबकि कि सोमवार 16 अक्टूबर को ऑरेंज अलर्ट के चलते 11 जनपद प्रभावित रहेंगे बिजली गिरने तथा बरसात होने के चलते मौसम विभाग ने लोगों को सचेत रहने की भी चेतावनी दी है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के अनुसार 15 अक्टूबर की शाम से मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश और पहाड़ी इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना है। 16 अक्टूबर को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और इन तीन दिनों में ठंड बढ़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग में देहरादून समेत 9 जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी,रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में मौसम बदल सकता है। अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं हल्की से बहुत हल्की बारिश हो सकती है। देहरादून का अधिकतम तापमान शनिवार को सामान्य से 2 डिग्री अधिक 31.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा। पंतनगर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 32.0 और न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा