Home उत्तराखण्ड प्रधानमंत्री का उत्तराखंड दौरा: पूर्वनिर्धारित यह कार्यक्रम हुए रद्द।

प्रधानमंत्री का उत्तराखंड दौरा: पूर्वनिर्धारित यह कार्यक्रम हुए रद्द।

42
0
SHARE

देहरादून: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब दिल्ली से बरेली या पंतनगर उतरेंगे। इसके बाद सेना के विशेष विमान से पिथौरागढ़ को रवाना होंगे। पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देहरादून जौलीग्रांट में उतरने का कार्यक्रम था जो आज रद हो गया है। इससे पहले धारचूला के नारायण आश्रम और चंपावत के मायावती आश्रम का कार्यक्रम भी सुरक्षा कारणों के चलते रद हुआ था। अब पीएम मोदी अल्मोड़ा के जागेश्वर धाम, पिथौरागढ़ के आदि कैलाश और पिथौरागढ़ शहर में जनसभा वाले कार्यक्रम में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सीएम ने अफसरों से कहा कि किसी भी तरह की चूक बर्दास्त नहीं होगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड दौरा कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मुख्यमंत्री धामी के ड्रीम प्रोजेक्ट मानस खंड को देश-दुनिया तक पहुंचाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी उत्तराखंड यात्रा अल्मोड़ा के प्रसिद्ध जागेश्वर धाम से करेंगे। सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले विशेष विमान से जौलीग्रांट उतरने का कार्यक्रम था, जो अब स्थगित हो गया है। प्रधानमंत्री अब दिल्ली से विशेष विमान से सीधे पंतनगर या बरेली उतरेंगे। हालांकि पंतनगर में पर्याप्त फ्यूल और अन्य सुविधाएं न होने के कारण प्रधानमंत्री का विमान बरेली उतरेगा। यहां से प्रधानमंत्री एमआई 17 से अल्मोड़ा के पनुवानौला उतरेंगे। जहां से प्रधानमंत्री का काफिला जागेश्वर धाम को जाएगा। जागेश्वर धाम में विशेष पूजा अर्चना और साधना के बाद प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ को रवाना होंगे। पिथौरागढ़ में प्रधानमंत्री पहले आदि कैलाश के दर्शन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ शहर में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। यहां से प्रधानमंत्री सीधे बरेली होते हुए दिल्ली को रवाना होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी का पहले रात्रि निवास धारचूला के नारायण आश्रम में प्रस्तावित था। जहां प्रधानमंत्री के तीन तीन हेलीकॉप्टर की लैडिंग न होने तथा सुरक्षा कारणों के चलते कार्यक्रम रद हुआ। इसके बाद प्रधानमंत्री का कार्यक्रम लोहाघाट चंपावत स्थित मायावती आश्रम (स्वामी विवेकानंद आश्रम) में रात्रि विश्राम का कार्यक्रम था। यहां प्रधानमंत्री के लिए स्वामी विवेकानंद का 122 पुराना कमरा खोला गया था। साथ ही आश्रम में तमाम व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर दिया था। लेकिन अब प्रधानमंत्री मायावती आश्रम नहीं आयेंगें।सुरक्षा कारणों के चलते यह कार्यक्रम रद हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जागेश्वर धाम अल्मोड़ा में 22 मिनट पूजा करेंगे। यहां प्रधानमंत्री 12 अक्टूबर को पहुंचेंगे। सबसे पहले जागेश्वर धाम में पूजा अर्चना कर पीएम मोदी उत्तराखंड के मानसखंड की यात्रा का शुभारंभ करेंगे। मंदिर समिति के अनुसार पीएम मोदी जागेश्वर धाम मंदिर में 10 मिनट तक अलग-अलग मंदिरों में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद 5 मिनट की परिक्रमा का भी पीएम का कार्यक्रम है और फिर 7 मिनट तक भी यहां प्रधानमंत्री साधना करेंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी 12 अक्टूबर को प्रस्तावित पिथौरागढ़ भ्रमण के दृष्टिगत प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने नैनी सैनी एयरपोर्ट पर वायुयान लैंडिंग व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने जनसभा स्थल पिथौरागढ़ स्थित एसएस वल्दिया स्पोटर्स स्टेडियम में मंच व्यवस्था, सीटिंग अरेंजमेंट,साउंड व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, टेण्ट, पेयजल, शौचालय आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं त्रुटि रहित और समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह उत्तराखण्ड दौरा देवभूमि के विकास को और गति देने के साथ ही प्रदेश के विभिन्न धार्मिक पर्यटन क्षेत्रों को भी वैश्विक स्तर पर नई पहचान देने का कार्य करेगा। इस अवसर पर सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, सांसद अजय टम्टा, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, विधायक बिशन सिंह चुफाल, जिलाधिकारी रीना जोशी , मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।