Home उत्तराखण्ड सीएम पुष्कर सिंह धामी की गंगा कॉरिडोर परियोजना पर हामी, हरिद्वार ऋषिकेश...

सीएम पुष्कर सिंह धामी की गंगा कॉरिडोर परियोजना पर हामी, हरिद्वार ऋषिकेश शहरों के ये क्षेत्र होंगे शामिल

36
0
SHARE

सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार ने हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा कॉरिडोर परियोजना को मंजूरी देने के बाद सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। काशी की तर्ज पर इन दोनों शहरों को विकसित किया जाएगा।सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार ने हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा कॉरिडोर परियोजना को मंजूरी देने के बाद सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

काशी की तर्ज पर इन दोनों शहरों को विकसित किया जाएगा। आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण के संयुक्त सचिव राजेंद्र पतियाल ने यह आदेश किए हैं।चारधाम यात्रा के दौरान उत्तराखंड लाखों यात्री आते हैं लिहाजा सरकार ने तीर्थाटन व धार्मिक पर्यटन पर विशेष फोकस किया है ताकि राज्य के आर्थिक विकास में वृद्धि के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार के मौके मिल सके।

इसी कड़ी में धामी सरकार ने हरिद्वार और ऋषिकेश के पुनर्विकास परियोजना को मंजूरी दी है। सरकार ने इस योजना को हरिद्वार ऋषिकेश गंगा कॉरिडोर परियोजना नाम दिया है, जिस पर लगभग 250 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। परियोजना के सुगम संचालन के लिए इन १ लेख के प्राधिकरणों के उपाध्यक्ष भी अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम देखेंगे।

अगला

ऋषिकेश में ये क्षेत्र: तपोवन का संपूर्ण क्षेत्र, रेलवे स्टेशन के पास कोर क्षेत्र, आईएसबीटी के पास व त्रिवेणी घाट क्षेत्र शामिल किया है, जिसमें वीरभद्र मार्ग और कर्णप्रयाग- अगला हरिद्वार मार्ग से गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब मार्ग, दून-हरिद्व इंद्रमणि बड़ौनी चौक, हरिद्वार रोड पर स्वामी ओमकारानद सरस्वती मार्ग चौराहे से गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब मार्ग, ओमकारानंद सरस्वती मार्ग, सरस्वती मार्ग चौराहे से नीलकंठ पुल तक कॉरिडोर का हिस्सा होगा।