Home उत्तराखण्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा फार्म 14 अगस्त से भरे जाएंगे

10वीं और 12वीं के परीक्षा फार्म 14 अगस्त से भरे जाएंगे

86
0
SHARE

सीबीएसई:

10वीं और 12वीं के परीक्षा फार्म 14 अगस्त से भरे जाएंगे, 13 सितंबर तक ऑनलाइन एलओसी भरने का समय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा यानी एलओसी (लिस्ट ऑफ कैडिटेंस) 2024 की तैयारी शुरू कर दी है।

सभी स्कूलों को 14 अगस्त से भरने का निर्देश दिया गया है। स्कूलों को 14 अगस्त से 13 सितंबर तक ऑनलाइन एलओसी भरने का समय दिया गया है। इसमें बिना विलंब शुल्क के एलओसी भरा जाएगा। वहीं 14 सितंबर से 22 सितंबर तक विलंब दंड शुल्क के साथ ऑनलाइन एलओसी भराया जाएगा। इसकी जानकारी बोर्ड ने शुक्रवार को सभी स्कूलों को जारी कर दिया है।इसके अलावा जो छात्र दसवीं या 12वीं में सीबीएसई स्कूल में दाखिला लेना चाहते है, उन्हें सीधा नामांकन का मौका बोर्ड ने 31 अगस्त तक दिया है।

इसके लिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को जिम्मेवारी दी गयी है। छात्रों को क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा। वहीं जो छात्र दसवीं और 12वीं में अपना विषय बदलना चाहते है वो 31 अगसत तक क्षेत्रीय कार्यालय में आवेदन करेंगे। इसके बाद ही स्कूल संबंधित छात्र का विषय में बदलाव करेगा।

फरवरी के दूसरे सप्ताह से बोर्ड परीक्षा सीबीएसई के अनुसार फरवरी के दूसरे सप्ताह से दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए बोर्ड ने पहले ही स्कूलों को सूचित कर दिया है। पहले उन विषयों की परीक्षा ली जाएगी जिसमें छात्रों की संख्या कम होगी। मुख्य विषयों की परीक्षा 20 फरवरी से अप्रैल के पहले सप्ताह तक होगी।