Home उत्तराखण्ड देहरादून में भारी बारिश का कहर, यहाँ ध्वस्त हुए 04 मकान व...

देहरादून में भारी बारिश का कहर, यहाँ ध्वस्त हुए 04 मकान व 04 दुकाने

122
0
SHARE

थाना रायपुर पुलिस की सतर्कता से बची बड़ी जनहानि, शांति विहार व सपेरा बस्ती के मध्य बहने वाले नाले में अत्यधिक वर्षा के कारण आये पानी से ध्वस्त हुए 04 मकान व 04 दुकाने , सूचना पर पहुची रायपुर पुलिस द्वारा राहत बचाव कार्य करते हुए समय रहते खाली कराये गये मकान व दुकान नाले के बहाव में हुये ध्वस्त, सुबह तक चले रेस्क्यू कार्य में नाले के बहाव को सुचारू रूप से चलाने हेतु नाले में गिरे मलबे को हटाया गया , नाले के आसपास रहने वाले सभी लोगों को घरों से हटाते हुये सतर्क किया गया*

मौसम विभाग द्वारा जारी किये गये अलर्ट के परिपेक्ष में आपदा के दौरान प्रत्येक दशा में सतर्क रहते हुए, सूचना मिलने पर प्रभावी कार्रवाई करने के सभी थानों को निर्देश दिए गए हैं।
दिनांक 17.7. 2023 की रात्रि में थानाध्यक्ष रायपुर को सूचना मिली कि थाना रायपुर क्षेत्र अंतर्गत शांति विहार में कुछ मकान अत्यधिक वर्षा के कारण नाले में आये अत्यधिक पानी के बहाव में ध्वस्त हो गए हैं। सूचना पर *श्रीमान पुलिस अधीक्षक नगर महोदय के मार्गदर्शन व क्षेत्राधिकारी नगर महोदय* के पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष कुन्दन राम मय रात्रि अधिकारी उप निरीक्षक राकेश पुंडीर व पुलिस बल व आपदा संबंधी सामग्री के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुऐ मौके पर पहुंचे । मौके पर पहुंचने पर पाया कि शांति विहार में 02 मकान व 02 दुकानें ध्वस्त हो गई हैं ।

अत्यधिक वर्षा में नाले में पानी का बहाव लगातार बढ़ रहा है । नाले में आए अत्यधिक पानी के कारण शांति विहार व नाले के दूसरी तरफ सपेरा बस्ती के कई मकान प्रभावित हो रहे हैं । जिसपर रायपुर पुलिस द्वारा कंट्रोल रूम को सूचित करते हुए शांति विहार व नाले के दूसरी ओर सपेरा बस्ती में रहने वाले सभी व्यक्तियों को उनके घरों व दुकानों से बाहर निकाला गया। लगातार उक्त क्षेत्र में थाने की गाड़ी से सभी को सतर्क किया गया। कई घरों में लोग सोते पाये गये।

पुलिस द्वारा समय से लोगों को उनके घरों से बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थानों में ले जाया गया । जिसके कुछ समय पश्चात 02 दुकाने व 02 मकान नाले के पानी के बहाव में ध्वस्त हो गये। पुलिस द्वारा समय से की गई कार्रवाई में घरों में सो रहे व्यक्तियो को उनके मकानों से बाहर निकाला गया। । जिससे बड़ी जनहानि टल गई। सुबह तक चले रेस्क्यू में नाले में गिरी मकान के मलबों को जेसीबी के माध्यम से हटाया गया। सभी लोगों को लगातार सतर्क किया गया । पुलिस कार्यवाही की आम जनता ने प्रशंसा की गई।

*नाले के बहाव में ध्वस्त मकानों का विवरण*

*शान्ति विहार*
1-मदन सिंह नेगी पुत्र चन्दन सिंह नेगी का मकान
2- दिनेश अग्रवाल की दुकान
3- अवधेश मित्तल का मकान
4- शमीम की तीन दुकानें

*सपेरा बस्ती*
1- राजू का मकान
2-सुरेन्द्र का मकान

*पुलिस टीम*
1.थानाध्यक्ष कुंदन राम
2.उ0नि0 राकेश पुंडीर
3. कानि0 चैन सिंह
4.कानि0 बृजमोहन
5.कानि0 रंजीत राणा
6.कानि0 अरविन्द
7.कानि0 मनोज
8. कानि0 जगदीश
9. कानि0 शाहिद जमाल
10. पीआरडी ऋतिक
11.पीआरडी दिलीप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here