Home उत्तराखण्ड केदारनाथ मंदिर को लेकर बद्री केदार मंदिर समिति ने किया यह खुलासा

केदारनाथ मंदिर को लेकर बद्री केदार मंदिर समिति ने किया यह खुलासा

124
0
SHARE

श्री केदारनाथ मन्दिर के गर्भगृह की दीवारों एवं जलेरी को स्वर्णमण्डित करवाये जाने का कार्य वर्ष 2022 में एक दानीदाता के सौजन्य से संपादित करवाया गया है। वर्तमान में कतिपय व्यक्तियों द्वारा एक वीडियो सोशल मीडिया में प्रचारित किया जा रहा है कि रू० 1,15,00,00,000.00 (रू० एक अरब पन्द्रह करोड़ मात्र ) मूल्य का सोना मन्दिर के गर्भगृह में लगाया गया है तथा बिना तथ्यों के भ्रामक जानकारी प्रसारित कर जनमानस की भावनाओं को आहत किये जाने का प्रयास किया जा रहा है।

उक्त के सम्बन्ध में श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मन्दिर समिति स्पष्ट करना चाहती है कि श्री केदारनाथ मन्दिर के गर्भगृह में एक दानीदाता के सौजन्य से कुल 23,777.800 ग्राम सोना लगाया गया है, जिसका वर्तमान मूल्य बाजार भाव के अनुसार लगभग रू0 14.38 करोड़ है तथा स्वर्णमण्डित कार्य हेतु प्रयुक्त कॉपर प्लेटों का कुल वजन- 1,001,300 किलोग्राम है, जिसका कुल मूल्य रू० 29,00,000.00 (रू० उनतीस लाख मात्र) है।

अतः श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मन्दिर समिति उक्त के सम्बन्ध में सोशल मीडिया में प्रसारित की जारी भ्रामक जानकारी का खण्डन करती है। इसके अतिरिक्त उक्त भ्रामक जानकारी फैलाने पर नियमानुसार विधिक कार्यवाही भी की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here