Home उत्तराखण्ड 2000 रूपये के नोट बदलने में आ रही कठिनाईयाँ : लालचन्द शर्मा

2000 रूपये के नोट बदलने में आ रही कठिनाईयाँ : लालचन्द शर्मा

104
0
SHARE

देहरादून 26 मई,
महानगर कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष लालचन्द शर्मा ने जिलाधिकारी देहरादून के नाम संबोधित ज्ञापन में 2000 रूपये के नोट बदलने में आ रही कठिनाई से अवगत कराते हुए इसके समाधान हेतु आग्रह किया है।
डपजिलाधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी देहरादून को प्रेषित ज्ञापन में लालचन्द शर्मा ने कहा कि रिजर्व बैंक तथा सरकार के आदेश के अनुरूप 2000 रूपये के नोटों को जमा करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। परन्तु इसमें आम गरीब जनता, छोटे-बडे व्यापारियो को 2000 रूपये के नोट बदलवाने में काफी कठनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जिस प्रकार नोट बंदी के समय पुराने नोटों को बदलने में सबसे अधिक संघर्ष आम गरीब आदमी व व्यापारियों को करना पड़ा ठीक उसी प्रकार इस तुगलकी फरमान के बाद आम आदमी को फिर से एक बार बैंकों की लाईन में खड़ा कर दिया है। इसी क्रम में निम्न बिन्दु आपके संज्ञान में लाना चाहते हैंः-

1. सरकार के स्पष्ट निर्देश के बावजूद कई बैंक 2000 रूपये के नोटो को बदलने में आनाकानी कर रहे हैं तथा कई बैंक नोट बदलवाने के लिए ग्राहमों से फॉर्म भरवा रहे है।
2. आम जरूरत की चीजों यथा; पेट्रोल-डीजल पंप भी 2000 का नोट देने पर पेट्रोल नही भर रहे है। उनका तर्क है कि उनके पास छोटे नोट नही है तथा यही बात छोटे-छोटे दुकानदार भी कह रहे है।
3. आम जनता को यह नही पता कि कौन सा नोट नकली है कौन सा असली है इसकी जानकारी देने के लिए रिजर्व बैंक तथा बैंकों की ओर से विज्ञापन के माध्यम से जनता को जागरूक किया जाना चाहिए।
4. नोट बंदी की भांति किसी भी प्रकार का निर्णय लेने से पूर्व सभी बैंकों में छोटे नोटो की प्रयाप्त संख्या सुनिश्चित की जानी चाहिए ताकि आम आदमी को परेशानी का सामना न करना पडे।
5. सरकार द्वारा नोट बंदी नवम्बर माह में की गई थी तब शादी-विवाह आदि का सीजन होता है जिसके कारण आम आदमी को सबसे अधिक कठिनाई का सामना करना पड़ा था तथा कई लोगों को अपनी जान गंवानी पडी थी।

लालचन्द शर्मा ने नोट बदलने की प्रक्रिया में आम आदमी को होने वाली समस्याओं के मद्देनजर सभी बैंकों को उचित दिशा-निर्देश जारी करने का आग्रह किया है।
ज्ञापन देने वालों में लालचन्द शर्मा के अलावा विपुल नौटियाल, दीप वोहरा ,मानवेन्द्र बिष्ट, नागेश रतूड़ी, अर्जुन सोनकर, सौरभ पुण्डीर, अरपित चावला, निखिल तोमर, आश रतूडी आदि शामिल थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here