Home उत्तराखण्ड उत्तराखंड में राम की सेना ने भी उठाया झाड़ू

उत्तराखंड में राम की सेना ने भी उठाया झाड़ू

333
0
SHARE

भगवान रामचंद्र 14 वर्ष के बनवास खत्म कर अपनी सेना के साथ अयोध्या लौटे तो अयोध्या लौटने पर रामचंद्र जी ने अपने हाथ में झाड़ू और कूड़ादान उठाया और सभी अयोध्या मिलकर स्वच्छता अभियान चलाकर गाँव को स्वच्छ किया। रामचंद्र जी ने अपने गांव के आसपास की सारी गंदगी को साफ करके मनुष्यों को भी अपने गली मोहल्लों और गांव को साफ करने का संदेश दिया उन्होंने वन में रहकर राक्षसों का संहार किया तो अपने अयोध्या नगरी लौटकर सफाई अभियान चलाया
इस अवसर पर चमोली जनपद और पूरे उत्तराखंड में सफाई अभियान में जागरूक करने वाले भवानसिह रावत ने लोगों से कहा- जिस प्रकार त्रेता युग में ऋषि मुनि, आमजन रावण और राक्षसों से अत्यंत त्रस्त थे ठीक उसी प्रकार आज पूरा विश्व प्रदूषण रूपी रावण से त्रस्त है।
इसलिए हम सबको मिलकर इस रावण को स्वच्छता के माध्यम से मारना है।
भगवान सिंह रावत का कहना है कि स्वच्छता के प्रति लोगों को इसी प्रकार सरल ढंग से उन्हीं की शैली में लोगों समझाते हैं- जैसे शादियों में “पहले कूड़ादान -फिर कन्यादान” अभियान जिससे प्रभावित होकर आमजन उनकी इस स्वच्छता अभियान से जोड़ रहे है । उनका मानना है हमें गांव वालों के साथ मिलकर उनके हिसाब से स्वच्छता अभियान को चलाना चाहिए न कि गांववालो पर ज्यादा नियम कानून थोपना चाहिए। जिससे अधिक से अधिक लोग स्वच्छता अभियान से जुड़े । इं. रावत गाँववालों को घर पर उपलब्ध पूराने सामानो से कूडादान बना कर स्वच्छता रखने की विधि बताते है। स्वच्छता को एक उत्सव बना रहे है। आज उनका यह अभियान निरंतरता के साथ ही अनेक गाँवो मे सफलतापूर्वक चल रहा है। श्रीमती गुड्डी देवी (अध्यक्षा,महिला मंगल दल) ने कहा- हम भी इस मुहिम से जुडकर प्रत्येक माह में अपने गाँव को स्वच्छ बनायेगे।
इस अवसर पर गुड्डी देवी, ज्युढीदेवी,विमला देवी,पुष्कर सिह राणा(ग्राम प्रधान- कागा),नन्दनसिह रावत, लक्ष्मण सिह,विजय, बलवन्त रावत, बीरेंद्र रावत आदि अत्याधिक जनसमूह उपस्थिति रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here