Home उत्तराखण्ड देहरादून में सड़क पर कूड़ा फेंकने वालो की अब खैर नहीं

देहरादून में सड़क पर कूड़ा फेंकने वालो की अब खैर नहीं

316
0
SHARE

देहरादून:

राजधानी में लोग इधर-उधर कूड़ा डाल गंदगी मचाते है ऐसे में अब शासन उन पर सख्ती तो करने वाला ही है साथ ही चलते-फिरते कूड़ा फेंकने वाले लोगों की जानकारी देने वाले को इनाम भी देने वाला है। बता दें कि डोईवाला नगर पालिका में एक कूदेहरादून में सड़क पर कूड़ा फेंकने वालो की अब खैर नहींड़ा फेंकने वालों पर सख्ती करने के लिए एक मुहिम की शुरुआत की है। डोईवाला में अब सड़क या घर के समीप सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा फेंकने वालों की फोटो खींचकर पालिका प्रशासन के टोल फ्री नंबर पर भेजने वालों को पालिका प्रशासन पुरस्कृत करेगा। तो वहीं कूड़ा फेंकने वाले व्यक्ति के ऊपर पालिका प्रशासन जुर्माना लगाएगा।

शहर में गंदगी को रोकने के लिए डोईवाला नगर निगम पालिका प्रशासन द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। पालिका का कहना है कि जो भी नगर में कूड़ा फैलाता हुआ पाया गया, उसकी फोटो जो कोई भी इस नंबर पर भेजेगा उसको पुरस्कृत किया जाएगा और कूड़ा फैलाने वाले के ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। इतना ही नहीं पालिका क्षेत्र के विद्यालय में स्लोगन व स्वच्छता जागरूकता को लेकर प्रतियोगिता कराकर विजेता को पालिका प्रशासन पुरस्कृत करेगी जिससे लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हों। इसी के साथ प्रति माह बेहतर कार्य करने पर सफाई कर्मियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। और उनकी फोटो कार्यालय में प्रदर्शित की जाएगी। साथ ही एक गो ग्रास वाहन को चलाने की तैयारी की जा रही है। इस वाहन की खासियत यह होगी कि यह शहर के घरों से रोटी एवं अन्य खाद्य सामग्री एकत्रित करके पालिका क्षेत्र की गौशाला में पहुंचाएगी

नगर पालिका की इस मुहिम की जानकारी देते हुए अधिशासी अधिकारी बद्री प्रसाद भट्ट ने बताया कि डोईवाला नगर क्षेत्र में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जा रहा है लोगों से क्षेत्र को साफ रखने की अपील की जा रही है साथ ही कूड़ा डंपिंग जोन में एकत्र करने से पूर्व ही घरों में गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग करने पर नगर निवासियों को जागरूक किया जा रहा है। जो शहर वासी गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग करके देंगे उनसे ₹30 प्रतिमाह कूड़ा उठाने का शुल्क वसूला जाएगा जबकि गीला और सूखा कूड़ा एक साथ देने पर शहर वासियों से पालिका प्रतिमा अधिक शुल्क वसूल करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here