Home उत्तराखण्ड भारत का सबसे सुंदर ग्राम बनेगा माणा

भारत का सबसे सुंदर ग्राम बनेगा माणा

298
1
SHARE

भारत का सबसे सुंदर ग्राम बनेगा माणा डीएम चमोली देश का अंतिम सरहदी गांव माणा भारत का सबसे सुंदर ग्राम बनने जा रहा है माणा को हैरीटेज विलेज के रूप में बनाने की कवायत शुरू हो गई है। माणा में सीमांत क्षेत्र विकास निधि एवं स्पेशल कंपोनेंट प्लान के तहत 4 करोड़ की लागत से ओडिटोरियम, म्यूजियम, एम्पीथियेटर तथा पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। वही माणा गांव, भीमपुल एवं आसपास के क्षेत्र में सौन्दर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने आला अधिकारियों के साथ माणा पहुॅच कर कार्यदायी संस्था के साथ प्रस्तावित निर्माण कार्यो के नक्शे के संबध विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने माणा में गांव के लोगों के साथ बैठक करते हुए प्रस्तावित निर्माण कार्यो के संबध में उनके सुझाव भी लिए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से माणा को हैरीटेज विलेज बनाने के लिए सभी घरों को एक कलर स्कीम रखते हुए माणा में होम स्टे संचालन पर भी जोर दिया। कहा कि हर साल यहाॅ लाखों पर्यटक पहुॅचते है। यहाॅ आने वाले पर्यटकों को हैरिटैज विलजे की झलक मिल सके इसके लिए यहाॅ पर ओडिटोरियम, म्यूजियम, एम्पीथियेटर तथा पार्किंग निर्माण कराया जा रहा है। जो लोग वसुधारा, संतोपंथ आदि जगहों पर नही पहुॅच सकते उन्हें माणा में स्थित एम्पीथियेटर में ही पूरी जानकारी मिल पाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से प्रस्तावित कार्यो में सहयोग करने, गांव में स्वच्छता बनाए रखने तथा किसी भी दशा में सरकारी नाप भूमि पर अतिक्रमण न करने की बात भी कही।
इससे पूर्व जिलाधिकारी ने लामबगड़ में नवनिर्मित पुलिस चैकी का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के लामबगड में बंद होने की स्थिति में यहाॅ पर यात्रियों के ठहरने एवं भोजन की समुचित व्यवस्था की जाएगी। इस दौरान उन्होंने एसडीएम व थानाध्यक्ष को चैकी में शीघ्र कंबल, गद्दे, फर्नीचर एवं कैंटीन सुविधाएं संचालित करने के निर्देश भी दिए।

इस दौरान बीकेडीसी के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल, धर्माधिकारी भूवन चन्द्र उनियाल, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान, मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, संयुक्त मजिस्ट्रेट आंकाक्षा वर्मा, अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, एसडीएम अनिल कुमार चनियाल, तहसीलदार चन्द्रशेखर वशिष्ट, डीटीडीओ वृजेन्द्र पांडे, कार्यदायी संस्था सप्तशाही बिल्डर एडं डेवलपमेंन्ट कंपनी के निर्देशक संदीप झांवर आदि मौजूद थे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here