Home उत्तराखण्ड सीबीएसई ने 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइन...

सीबीएसई ने 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइन जारी

296
0
SHARE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं चल रही है. इसी बीच सीबीएसई ने 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइन जारी की है.
साथ ही बोर्ड ने 16 दिसंबर, 2021 से 30 दिसंबर, 2021 तक की 12वीं की बची हुई परीक्षाओं के दौरान केंद्र अधीक्षकों से अपने दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है. आज यानी की 16 दिसंबर को हिंदी का पेपर है. परीक्षा 11 बजे से शुरू है जो 1 बजे तक चलेगी।जरूरी दिशा-निर्देश
संबद्ध स्कूलों को पहले बोर्ड से पासवर्ड मेल प्राप्त होंगे, सीबीएसई द्वारा सुबह 10:45 बजे ऑपरेशनल कोड स्कूलों को भेजा जाएगा. अधीक्षकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी उपस्थित होने वाले छात्र सुबह 10:45 बजे तक परीक्षा हॉल में प्रवेश करें. परीक्षा केंद्र पर देरी से पहुंचने वाले छात्रों की अच्छी तरह से तलाशी ली जाए. स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रश्न पत्र निर्धारित अवधि के भीतर छपाई की व्यवस्था करें. परीक्षा शुरू होने में विलंब होने की स्थिति में विद्यार्थियों को उतना एक्सट्रा समय भी दिया जाए।परीक्षा केंद्रों में प्रश्नपत्रों के मूल्यांकन सेम डे होने वाली प्रक्रिया पर 16 दिसंबर 2021 से बंद की जा रही है. सभी केंद्र अधीक्षक परीक्षा के बाद 15 मिनट के भीतर सभी ओएमआर शीट को ऑब्जर्वर की मौजूदगी में पैक कर सील कर देंगे. केंद्र अधीक्षक और एक पर्यवेक्षक सीलबंद पार्सल पर हस्ताक्षर करेंगे और पैकिंग के समय की भी जानकारी देंगे. एक बार ओएमआर शीट पैक और सील हो जाने के बाद, उन्हें संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दिया जाएगा. प्रेषण की रसीद भी अभ्यास के अनुसार अपलोड की जाएगीअधिसूचना में यह भी कहा गया है कि परीक्षा सुचारू रूप से और निष्पक्ष रूप से आयोजित करने के लिए केंद्र अधीक्षक जिम्मेदार होंगे. सीबीएसई बोर्ड के संबद्धता और बोर्ड परीक्षा के नियमों का उल्लघन करने पर सीबीएसई अधीक्षक और स्कूल के खिलाफ कार्रवाई करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here