Home उत्तराखण्ड दो दिवसीय नेचर फेस्टिवल का शानदार आगाज

दो दिवसीय नेचर फेस्टिवल का शानदार आगाज

206
0
SHARE

पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से चमोली में दो दिवसीय नेचर फेस्टिवल का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ शानदार आगाज हुआ। मंगलवार को प्रभारी जिलाधिकारी हंसादत्त पांडे ने बद्रीनाथ वन प्रभाग के तत्वाधान में वाइल्ड लाइफ प्रीजर्वेशन सोसाइटी के सहयोग से विरही मे आयोजित दो दिवसीय नेचर फेस्टिवल का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर पर्यावरण प्रेमियों एवं बुद्धिजीवियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया। जीआईसी गोपेश्वर की छात्राओं एवं वन पंचायतों की महिला समूहों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं नुक्कड नाटकों की माध्यम से पर्यावरण को संरक्षित रखने का संदेश दिया। बद्रीनाथ वन प्रभाग के द्वारा सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ एवं मोमेन्टों देकर सम्मानित भी किया गया।

प्रभारी जिलाधिकारी हंसा दत्त पांडे ने अपने संबोधन मे कहा कि प्रकृति एक अनमोल खजाना है और हमें सब कुछ प्रकृति से ही प्राप्त होता है। इसको संजोकर रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि प्रकृति द्वारा प्रदत्त पर्यावरण के विरुद्ध कार्य करने की वजह से आज पर्यावरण को नुकसान हुआ है इसलिए हम सबको एकजुट होकर पर्यावरण सुधार के लिए सामूहिक तौर पर प्रयास करने होंगे। प्रभारी जिलाधिकारी ने स्वस्थ जीवन के लिए सभी से अधिक से अधिक पौघरोपण करने एवं उनको संरक्षित रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

ब्रांड एबेंसडर जगत सिंह उर्फ जंगली ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए आम आदमी को वन विभाग के साथ मिलकर कार्य करने पर जोर दिया। पर्यावरण मित्र त्रिलोक चन्द्र सोनी कहा हर साल हम हजारों पौधरोपण करते है लेकिन उनकी देखरेख न करने के कारण वो पनप नही पाते। उन्होंने अपनी भावना से जोड़कर पौधरोपण कर उसे संरक्षित करने की बात कही। उन्होंने जंगलों में जड़ी बूटी व फलदार पौधे लगाकर जंगलों को ही आजीविका का जरिया बनाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान अन्य पर्यावरण प्रेमियों एवं बुद्विजीवियों ने भी जंगलों को आग से बचाने, जंगलों में प्लास्टिक कचरा न करने तथा अधिक से अधिक पौध लगाकर पर्यावरण को संरक्षित रखने की बात कही।

बदीनाथ वन प्रभाग की ओर से विरही नेचर फेस्टिवल में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की प्रदर्शनी लगाकर दुलर्भ प्रजातियों के बारे जानकारी दी जा रही है। साथ ही बच्चों की पेटिंग प्रतियोगिता एवं अलकनंदा बैंक ट्रेल के माध्यम से जल एवं जंगलों के संरक्षण की जानकारी दी जा रही है। वही फेस्टिवल में स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है। फेस्टिवल के दौरान महिला मंगल दल, प्रधान, वन पंचायत सरपंच एवं लोकल कम्यूनिटी को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यशवंत सिह चैहान, प्रभागीय वनाधिकारी बद्रीनाथ आशुतोष सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी केदारनाथ अमित कंवर, प्रभागीय वनाधिकारी अलकनंदा सर्वेश कुमार दुबे, डीएफओ नंदादेवी लक्ष्मण सिंह रावत, डब्लूपीएस के अध्यक्ष रश्मी कांत शुक्ला, डब्लूपीएस के आजीवन सदस्य मल्लिका शुक्ला, आलोक नेगी, एसडीओ अमरेश कुमार, वन पंचायत सरपंच एवं वन विभाग के कार्मिकों सहित भारी संख्या में जनता मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here