Home उत्तराखण्ड कोतवाली बागेश्वर में खोला गया जनपद का पहला बाल मित्र पुलिस थाना।

कोतवाली बागेश्वर में खोला गया जनपद का पहला बाल मित्र पुलिस थाना।

525
0
SHARE

पुलिस मुख्यालय के आदेशानुसार* आगंतुक, पीड़ित या किसी घटना से जुड़े बच्चे जब थाने में आते हैं तो वह असहज महसूस ना करें, इस उद्देश्य से पूरे प्रदेश के सभी जनपदों के एक-एक थाने में बाल मित्र थाना बनाये जाने के निर्देश के क्रम में दिनांक 17-11-2021 को *जनपद के कोतवाली बागेश्वर में श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय बागेश्वर द्वारा जनपद के पहले बाल मित्र पुलिस थाने का उद्घाटन किया गया।*


इसके उपरान्त महोदय द्वारा उद्घाटन समारोह में आये हुए अतिथिगण सीनियर सिटीजन, गणमान्य व्यक्तियों आदि के साथ वार्ता की गई तथा बाल मित्र थाने के बारे में बताते हुए महोदय ने कहा कि बाल मित्र थाने का उद्देश्य उन बच्चों पर से मानसिक तनाव को कम करना है जिन्हें किन्हीं कारणों से पुलिस थाना आना पड़ता है। यहां बच्चों को घर जैसा माहौल देने का प्रयास किया जाएगा व बच्चों को खेलने, पढ़ने आदि की सुविधाएं मिलेंगी। आवश्यकता पड़ने पर पुलिस द्वारा सादे वस्त्रों में बहुत ही प्यार से काउंसलिंग भी की जाएगी। बच्चों के साथ पुलिस कर्मी सादे वस्त्रों में मौजूद रहेंगे। बच्चों की सुविधा और उनके खेलने के लिए खिलौनों की व्यवस्था की गई है, बच्चों के साथ थानों में मित्रवत व्यवहार किया जायेगा और उनके हितों को प्राथमिकता दी जायेगी।

साथ ही पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा कोतवाली के नये महिला हैल्प डेस्क कक्ष का भी उद्घाटन किया गया। महिला हैल्प डेस्क में नियुक्त पुलिस कर्मियों द्वारा आम जनमानस/फरियादियों की शिकायत/समस्याओं के सम्बन्ध में दिये जाने वाले प्रार्थना पत्रों को रिसीव कर उनसे वार्ता की जाएगी तथा उनकी शिकायत/समस्याओं को गहनता से सुना जाएगा। महिला हैल्प डेस्क में प्राप्त होने वाली शिकायतों का थाना स्तर पर समय से निस्तारण किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
उद्घाटन समारोह में श्री शिवराज सिंह राणा, क्षेत्राधिकारी महोदय कपकोट, श्री अजय कुमार आर्या, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन बागेश्वर, श्री डी0आर0 वर्मा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली बागेश्वर, श्री हरीश सोनी, व्यापार मण्डल अध्यक्ष, श्री दिलीप सिंह खेतवाल सीनियर सिटीजन, श्री इन्द्र सिंह परिहार सिनियर सिटीजन व अन्य सीनियर सिटीजन, गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here