Home उत्तरप्रदेश जन सामान्य की शिकायतों का निराकरण के लिए 1905

जन सामान्य की शिकायतों का निराकरण के लिए 1905

320
0
SHARE

जनसामान् की शिकायतों के निराकरण के लिए बनाए गए सीएम हेल्पलाइन पोर्टल 1905 के सभी स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण देकर दक्ष किया जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को जनपद चमोली के एल-1 और एल-2 स्तर के सभी अधिकारियों को जिला पंचायत सभागार में प्रशिक्षण दिया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीएम हेल्पलाइन के प्रभारी रवीन्द्र दत्त ने बताया कि जनता की सहूलियत और शिकायत प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिये मा0 मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर क्षेत्रीय भाषाओं में भी सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी गई है। उत्तराखण्ड का कोई भी नागरिक कई भाषाओं में सीएम हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1905 पर हिंदी, अंग्रेजी, गढ़वाली, पंजाबी, कुमाउनी भाषा मे अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। जिसमें प्रत्येक स्तर पर अधिकारियों द्वारा 7 दिन के भीतर समस्याओं का निदान करना आवश्यक होगा। उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में प्रत्येक जनपद के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चाहते हैं कि जनता को छोटी-छोटी सामान्य शिकायतों के लिए सचिवालय या मुख्यमंत्री आवास के चक्कर न काटने पड़े इसलिए अधिकारी सामान्य शिकायतों का अपने स्तर पर त्वरित निस्तारण करें। उन्होने बताया हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायत का समयबद्ध निराकरण जरूरी है।

इसमें ब्लाॅक व तहसील स्तर के अधिकारी को प्रथम स्तर एल-1, जिलाधिकारी व विभाग के जिला स्तर के अधिकारी को द्वितीय स्तर एल-2, सम्बन्धित विभाग के विभागाध्यक्ष को तृतीय स्तर एल-3 तथा सम्बन्धित विभाग के सचिव को चतुर्थ स्तर एल-4 में वर्गीकृत किया गया है। उन्होने बताया शिकायत पंजीकृत होने पर वह प्रथम स्तर एल-1 अधिकारी के डैश बोर्ड पर प्रदर्शित होती है। निर्धारित समय 07 दिन में निस्तारण न होने पर वह द्वितीय स्तर एल-2 डेश बोर्ड पर प्रदर्शित होती है। शिकायत के निस्तारण का प्रथम दायित्व एल-1 अधिकारी का होगा। इसी प्रकार विभाग द्वारा एल-2 व एल-3 के लिए भी 07-07 दिन की समय सीमा है। इस अवधि की समाप्ति पर शिकायत उच्चस्तर के अधिकारी एल-4 के डेश बोर्ड पर उपलब्ध हो जायेगी। एल-4 के लिए भी समय सीमा 07 दिन ही रहेगी। उन्होने बताया हेल्पलाइन की प्रत्येक माह मुख्यमंत्री स्तर, विभाग स्तर व जिलाधिकारी स्तर पर समीक्षा की जाएगी। उन्होने कहा अधिकारियों द्वारा जो सुझाव दिये गये है उन्हें कार्ययोजना में सम्मिलित किया जायेगा।

प्रशिक्षण में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि जनता को सुगम व गुणवत्तापूर्ण सेवा देना हमारा दायित्व है। जनता जागरूक है और उनकी अपेक्षाएं भी अधिक हैं, हमें जनता की अपेक्षाओं के अनुसार कार्य कर, खरा उतरना होगा। सरकार व हमारा उद्देश्य आम जनता को सेवा देना है तथा उनकी समस्याओं का समयबद्धता से निस्तारण करना है। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कार्य एवं दायित्वो को संजीदगी से करते हुए जनता की समस्याओं का समाधान समयबद्ध तरीके से करें। जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के लिए दिये जा रहे प्रशिक्षण को सभी अधिकारी गम्भीरता से लें। उन्होने कहा कि यदि हेल्पलाइन से सम्बन्धित कोई समस्या आ रही हो तो प्रशिक्षण में आये प्रशिक्षकों एवं विशेषज्ञों से अपनी समस्या का समाधान करा लें। उन्होने अधिकारियों से कहा सीएम हेल्पलाइन को रोज देखना अपनी आदतों में शामिल करें।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के प्रोग्रामर ने तकनीकी बारीकियों की जानकारी देते हुए कहा मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा अपेक्षा की गयी है कि सभी स्तर के अधिकारी जन समस्याओं को बारीकी से समझकर उनका त्वरित निस्तारण करेंगें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय नियमित रूप से इसकी माॅनिटरिंग कर रहा है। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नम्बर-1905 के माध्यम से या  https://www-cmhelpline-uk-gov-in/ शिकायत दर्ज करा सकता है।

प्रशिक्षण कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान और मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन एक पारदर्शी प्रशासनिक व्यवस्था है। कहा कि सीएम डेसबोर्ड पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निर्धारित समय के भीतर निस्तारित करें ताकि जन सामान्य को इसका लाभ मिले।

प्रशिक्षण कार्यशाला में सीएमओ डा0 एके डिमरी, एसई जीसी आर्या, एसडीएम बुशरा अंसारी, एसडीएम अनिल कुमार चनियाल, एसडीएम देवानंद शर्मा, एसडीएम केएस नेगी, डीडीओ एसके राॅय, सहित जिला, तहसील एवं ब्लाॅक के समस्त एल-1 एवं एल-2 स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here