Home उत्तराखण्ड ट्रैन्चिंग ग्राउंड हेतु शीघ्र भूमि चिन्हित

ट्रैन्चिंग ग्राउंड हेतु शीघ्र भूमि चिन्हित

272
0
SHARE

नगर निकायों में कूडे-कचरे के उचित निस्तरण हेतु नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के अन्तर्गत गठित समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सभी निकायों को ट्रैन्चिंग ग्राउंड हेतु शीघ्र भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए है। बैठक में डोर-टू-डोर जैविक और अजैविक कूडा कलैक्शन, जन जागरूकता, स्वच्छता एवं उपभोक्ता शुल्क वसूलने संबधी समस्याओं पर भी चर्चा की गई।

सोमवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी ने सभी निकायों के अधिशासी अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने नगर निकायों में जैविक और अजैविक कूडे का डोर-टू-डोर क्लैक्शन कर वैज्ञानिक पद्वति से उचित निस्तारण के निर्देश दिए। ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण के लिए सभी निकायों में ट्रैन्चिंग ग्राउंड हेतु भूमि चिन्हित करने, प्रदूषण नियंन्त्रण बोर्ड से ट्रैन्चिंग ग्राउंड एवं किल वेस्ट मशीन लगाने के लिए अनुमति लेने को कहा। इसके साथ उन्होंने अधिशासी अधिकारियों को ट्रैन्चिंग ग्राउंड के साइड डेवलमेंन्ट कार्यो हेतु भी शीघ्र डीपीआर तैयार कर शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।

जिलाधिकारी ने कहा गढवाल आयुक्त के निर्देशानुसार अगामी 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर सम्मपूर्ण जिले में वृहत स्वच्छता अभियान चलाया जाना है। उन्होंने अधिशासी अधिकारियों को सभी नगर निकायों में जनप्रतिनिधियों, वार्ड सदस्यों, एनएसएस व एनसीसी के छात्र-छात्राओं तथा आम जनमानस के सहयोग से सभी वार्डो में विशेष स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के प्रति लोगों जागरूक करने को कहा। उन्होंने सभी नगर निकायों को इस कार्य के लिए अपने स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए है। नगर क्षेत्रों में आवारा पशुओं की बढती समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारियों को ठोस कदम उठाने पर जोर दिया। कहा कि आवारा पशु मालिकों की पहचान कर जुर्माना वसूलने की कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित की जाए।

बैठक में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों ने डोर-टू-डोर कूडा क्लैक्शन एवं ट्रैन्चिंग ग्राउंड हेतु भूमि की उपलब्धता के संबध में जिलाधिकारी को अवगत कराया। बताया कि नगर पालिका गोपेश्वर, जोशीमठ एवं पोखरी में ट्रैन्चिंग ग्राउंट के भूमि चिन्हित कर साइड डेवलपमेन्ट की डीपीआर तैयार की गई है, जबकि अन्य पालिका क्षेत्रों में ट्रैन्चिंग ग्राउंड के लिए भूमि चिन्हीकरण की कार्यवाही चल रही है।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, डीएफओ अमित कंवर, एसडीएम देवानंद शर्मा, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक वैज्ञानिक रवीन्द्र पुंडीर, ईओ अनिल कुमार पंत, नन्दराम तिवारी, एसपी नौटियाल, बीना नेगी, गुरदीप आर्या, रघुवीर राय, संदीप नेगी, पूनम नौटियाल आदि सहित समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here