Home उत्तराखण्ड मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

253
0
SHARE

सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को बीएड काॅलेज जिलासू में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर मजबूत लोकतंत्र में सबकी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए शपथ ली गई। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने जिलासू बीएड काॅलेज की छात्र-छात्राओं एवं माॅ चण्डीका आजीविका स्वायत सहकारिता समूह की महिलाओं को लोक सभा चुनाव में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान आजीविका समूह की महिलाओं एवं छात्र-छात्राओं ने रंगोली एवं गढवाली गीतों के माध्यम से सभी को मतदान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का संदेश दिया गया।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने काॅलेज की छात्र-छात्राओं एवं आजीविका समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस किसी का भी नाम अभी तक निर्वाचन नामावली में नही जुड़ा है वे अपने क्षेत्र के बीएलओ से संपर्क करते हुए फार्म-6 पर आज ही अपना आवदेन जमा कर सकते है। उन्होंने कहा कि देश का मुखिया चुनने के लिए लोक सभा चुनाव हो रहे है, जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण है। कहा कि मतदान में सबकी भागीदारी से एक सशक्त सरकार बनायी जा सकती है। उन्होंने आजीविका से जुड़ी महिलाओं को अपने घरों में भी मतदाता जागरूकता से संबधित रंगोली बनाकर आस पडोस के लोगों को भी मतदान के प्रति जागरूक करने को कहा। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियों को बहुत मेहनत करके दूरस्थ क्षेत्रों तक जाना पडता है। हम सबको उनकी मेहनत का भी ध्यान रखते हुए अपने मतदान केन्द्र पर जाकर अवश्य वोट करना चाहिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं एवं आजीविका से जुड़ी महिलाओं से उनके मतदान केन्द्रों की बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान जिलाधिकारी ने उत्कृष्ठ कार्य करने वाली आजीविका समूह की महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।

मुख्य विकास अधिकारी/अपर जिला निर्वाचन अधिकारी हसांदत्त पांडे ने छात्र-छात्राओं एवं आजीविका से जुड़ी महिलाओं को प्रेरित करते हुए लोक सभा चुनावों में सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करने पर बल दिया। कहा कि अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी वोट देने के लिए अवश्य प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के टोल फ्री नम्बर 1950 पर काॅल कर मतदाता सूची में अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों के नाम की अवश्य जाॅच करें, ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की परेशानी न हो। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं एवं आजीविकास समूह की महिलाओं को ईवीएम व वीवीपैट की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि दिब्यांग मतदाताओं को भी बूथ तक ले जाने के लिए डोली की व्यवस्था की जा रही है।

स्वीप कार्यक्रम के तहत आजीविका समूह की महिलाओं ने प्रसिद्व लोक गायक नरेन्द्र सिंह नेगी के गढवाली गीत ‘‘सलाह विरणी ….स्वगोर अपणु, नि खै जाणी क्या कन तब’’ से सभी को मतदान में वोट करने के लिए प्रेरित किया। बीएड की छात्र-छात्राओं एवं आजीविका समूह की महिलाओं ने सुन्दर रंगोली बनाकर ‘‘लेटस् वोट चमोली’’’ का संदेश देते हुए अपने विचार व्यक्त किये।

इस दौरान एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी एमएस बर्निया, एसडीएम देवानन्द शर्मा, आजीविका परियोजना प्रबन्धक प्रतीम भट्ट अन्य अधिकारी व कर्मचारियों सहित बीएड की छात्र-छात्राऐं एवं भारी संख्या में आजीविकास समूह की महिलाऐं मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here