Home उत्तराखण्ड अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रेक्षा कपरवाण को सलाम

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रेक्षा कपरवाण को सलाम

462
0
SHARE

 

पैन्खंडा की बेटी प्रेक्षा कपरवाण इन दिनों देश भर में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उत्तराखंड और जोशीमठ क्षेत्र का नाम रोशन कर रही है प्रेक्षा चमोली जनपद के सीमांत क्षेत्र जोशीमठ नगर के चोडारी गांव की रहने वाली है
प्रेक्षा एक सामान्य परिवार से आती है और आज विश्व में अपना नाम रोशन कर रही है

प्रेक्षा की प्रारम्भिक पढ़ाई जोशीमठ से शुरू हुई और उसके बाद चंडीगढ़ और दिल्ली से अपनी शिक्षा पुरी। 2015 मै प्रेक्षा ने स्थापना की ” *रियलबॉक्स डाटा एनालिटिक्स प्राइवेट लिमिटेड * ” नामक सॉफ्टवेयर कंपनी की, जिसकी प्रेक्षा सह-संस्थापक और चीफ मार्केटिंग ऑफीसर* बनी

2016 से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के “स्टार्ट अप इंडिया”(मेक इन इंडिया)को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र मैं नये आयामों तक पहुँचा रही है । वर्चस्व एवं कर्तव्यनिष्ठा के बल पर आज इन्हे “माइक्रोसॉफ्ट bizz spark next big 100 companies हैं ।

मार्च 2018 में संपन्न हुए एक समारोह में “योर स्टोरी”नाम के देश के नामी संस्थान ने प्रेक्षा को सॉफ्टवेयर क्षेत्र में उनके योगदान के लिए शी स्पार्क अवार्ड 2018 से नवाजा तॊ वहीं जुलाइ 2018 मै देश के बड़े इवेंट – टेडएक्स टॉक शो गुजरात के बड़ोदरा शहर मै अपने साफ्टवेयर वॉइस स्पीच मशीन पर अपना व्याख्यान दे चुकी है।

कम्पनी इस समय दुबई, ओर कुवैत मैं काम करनें के अलावा अमेरिका के newyork शहर , लंदन ओर आस्ट्रलिया मैं अपने कार्य का विस्तार करने मैं जुटी हैं। इनसाइट सक्सेस मैगजीन ने नवम्बर 2018 मै 20 यूवा माहिला उद्यमियों मै प्रेक्षा कपरूवाण को अपने मैगजीन मैं जगह दी .

प्रेक्षा आज देश के उत्कृष्ठ शिक्षण संस्थान जैसे भारतीय प्रोध्योगीकी संस्थान (iit ) से लेकर भारतीय प्रबंधन संस्थान (iim) मै अपने व्याख्यान देकर युवाओ को प्रेरित कर रही है .

22 फरवरी को एक बार पहाड़ की इस बेटी क़ो नोयडा के एमीटी यूनिवर्सिटी ने उनके अंतराष्ट्रीय समिट 2019 मैं उनके प्रोधीगीकी (डाटा एनालिटीक्स ओर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के क्षेत्र मै उत्कृष्ठ कार्य के लिये *एमीटी कारपोरेट एक्सीलेंस अवार्ड 2019* एमीटी यूनिवर्सिटी के *19वें अंतराष्ट्रीय बिजनेस होराइजन ईनबुश ऐरा 2019* के वर्ल्ड समिट मै सम्मान पाना जनपद चमोली हीं नहीं उत्तराखंड के लिये भी है गौरव की बात है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here