Home दुनिया आखिर क्यों हुए डाउन फेसबुक, इंस्टा और थ्रेड?जानिए इस रिपोर्ट से।

आखिर क्यों हुए डाउन फेसबुक, इंस्टा और थ्रेड?जानिए इस रिपोर्ट से।

27
0
SHARE

कल शाम को व्हाट्सएप को छोड़ मेटा की सभी सेवाएं ठप हो गईं थीं। इंस्टाग्राम, फेसबुक और थ्रेड के यूजर्स करीब डेढ़ घंटे तक परेशान रहे, हालांकि बाद में सेवाएं बहाल हुईं, लेकिन अभी तक इसके पीछे के कारणों का पता नहीं चल पाया है। मेटा ने अभी तक इसका कोई सटीक कारण नहीं बताया है। आउटेज के दौरान यूजर्स की टाइमलाइन रिफ्रेश नहीं हो रही थी।

कईयों के अकाउंट अपने आप लॉगआउट हो रहे थे। इस आउटेज पर एक्स के मालिक एलन मस्क ने तंज कसा और कहा कि यदि आप यह पोस्ट देख रहे हैं तो इसका मतलब है कि हमारी सेवाएं ठीक हैं और हमारा सर्वर काम कर रहा है। मेटा के इस आउटेज के पीछे साइबर अटैक का कारण बताया जा रहा है।

कई एक्सपर्ट ने दावा किया है कि कुछ दिन पहले अमेरिका में जो साइबर अटैक हुआ था, यह आउटेज भी उसी का हिस्सा हो सकता है? आइए समझने की कोशिश करते हैं क्या वास्तव में मेटा पर साइबर अटैक हुआ था?

इस आउटेज के पीछे साइबर अटैक की आशंका इसलिए हो रही है, क्योंकि भले ही भारत में सिर्फ फेसबुक, इंस्टाग्राम, फेसबुक मैसेंजर और थ्रेड्स डाउन थे लेकिन अमेरिका में कई अन्य कंपनियों की सर्विसेज भी ठप थीं। डाउनडिटेक्टर और एक एक्स यूजर @gandreou007 के मुताबिक पांच मार्च को अमेरिका में फेसबुक, फेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम और थ्रेड के अलावा गूगल, यूट्यूब, हनीवेल, वैलोरेंट, व्हाट्सएप, गूगल प्ले-स्टोर, ओ2, एक्स और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स की भी सेवाएं ठप हुई थीं।

अमेरिका में हाल ही में हेल्थकेयर सिस्टम पर साइबर अटैक हुआ था जिसके बाद तमाम अस्पताल लोगों के मेडिक्लेम की बिलिंग नहीं कर पा रहे थे। यह अटैक हेल्थकेयर पेमेंट सिस्टम पर ही हुआ था। ठीक एक दिन बाद मेटा के हुए आउटेज को भी इसी साइबर अटैक से जोड़कर देखा जा रहा है। हेल्थकेयर पेमेंट सिस्टम पर हुए इस अटैक से अमेरिका में अस्पताल की सेवाएं चरमरा गई हैं।