Home उत्तराखण्ड बुजुर्गों के लिए वरदान साबित हो रही है ये सरकारी योजना, मिलते...

बुजुर्गों के लिए वरदान साबित हो रही है ये सरकारी योजना, मिलते हैं 5 हजार रुपए

8
0
SHARE

बुजुर्गों के लिए वरदान साबित हो रही है ये सरकारी योजना, मिलते हैं 5 हजार रुपए

अगर आप जवान हैं तो हर महीने एक छोटी रकम जमा करके अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से समृद्ध बना सकते हैं, जिससे किसी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना इस मामले में काफी लोकप्रिय है.

अपने बुढ़ापे का आनंद लेने के लिए अटल पेंशन योजना में निवेश करना फायदे का सौदा साबित होगा। यह एक पेंशन योजना है और सरकार खुद पेंशन की गारंटी देती है। आप हर दिन थोड़ी-थोड़ी रकम बचाकर इस योजना में निवेश कर सकते हैं और आपके निवेश के आधार पर आपको हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। इसका मतलब है कि रिटायरमेंट के बाद आपकी नियमित आय सुनिश्चित है। APY योजना में निवेश के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तय की गई है।

20 साल तक करना होगा निवेश

अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी है। इसके बाद आपकी पेंशन शुरू हो जाती है. इसे दूसरे तरीके से समझें तो अगर आप 40 साल की उम्र में इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 60 साल की उम्र तक निवेश जारी रखना होगा. APY स्कीम में निवेश करने पर आपको न सिर्फ गारंटीड पेंशन मिलती है बल्कि कई अन्य चीजें भी मिलती हैं फ़ायदे। इसमें निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. यह टैक्स लाभ आयकर की धारा 80सी के तहत दिया जाता है। ध्यान रखें कि इनकम टैक्स भरने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

हर महीने 5000 रुपये पेंशन

अब बात करते हैं इस योजना में निवेश के बाद आपको मिलने वाली पेंशन की गणना के बारे में, इसे समझने के लिए मान लें कि आपकी उम्र 18 साल है।

इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये जमा करने का मतलब सिर्फ 7 रुपये प्रतिदिन है. 60 साल के बाद आप 5000 रुपये प्रति माह पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. वहीं अगर आप हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन चाहते हैं तो आपको इस अवधि के दौरान हर महीने केवल 42 रुपये इस योजना में जमा करने होंगे। इस योजना के तहत आपको 10000 रुपये मिल सकते हैं