Home उत्तराखण्ड कोविड में अनाथ बच्चो के खातों में मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की धनराशि...

कोविड में अनाथ बच्चो के खातों में मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की धनराशि डीबीटी के माध्यम से भेजी गई

19
0
SHARE

मैं बुआ और मुख्यमंत्री धामी जी मामा के रूप में बच्चों के साथ हैं सदैव खड़े -रेखा आर्या*

कोविड में अनाथ बच्चो के खातों में मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की माह नवम्बर व दिसम्बर की कुल 363.09 लाख रुपए की धनराशि डीबीटी के माध्यम से गई भेजी-रेखा आर्या

कोविड महामारी से अनाथ बच्चों के लिए शुरू की गई थी वात्सल्य योजना,सरकार हर बच्चो तक पहुंचा रही सुविधा-रेखा आर्या

माह नवम्बर, 2023 में 6062 लाभार्थी एवं दिसम्बर, 2023 में 6041 लाभार्थियों को भेजी गई धनराशि-रेखा आर्या*

*देहरादून*: उत्तराखंड सरकार के द्वारा कोविड महामारी से प्रभावित ऐसे बच्चों की सहायता करने के लिये मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना शुभारंभ की गयी है जिनके माता पिता की मृत्यु कोविड महामारी के कारण हुयी है। वात्सल्य योजना के अंतर्गत राज्य के उन सभी परिवारों को सुरक्षा प्रदान की जाएगी जिनके परिवार के सदस्य की मृत्यु कोरोना महामारी के कारण हुई है। कोविड-19 के समय में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा यह सराहनीय कदम उठाया गया है। योजना के अंतर्गत ऐसे निराश्रित और असहाय बच्चों के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना शुरू की गयी जिसमे निराश्रित बच्चों के साथ-साथ उन परिवारों को भी आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है।

इसी के तहत आज विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक वित्तीय वर्ष 2021-22 से लाभार्थियों को माह अक्टूबर, 2023 तक की किश्तों का भुगतान किया जा चुका है।अब मुख्यमंत्री वात्सल्य योजनान्तर्गत लाभार्थियों को रू०तीन हजार प्रतिमाह की दर से PFMS के माध्यम से माह नवम्बर, 2023 में 6062 लाभार्थी एवं दिसम्बर, 2023 में 6041 लाभार्थियों को कुल रू0 363.09 लाख की धनराशि भेजी गई है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सरकार हर गरीब व्यक्ति के साथ खड़ी है।कोविड में असहाय हो चुके लोगो व बच्चो के लिए मुख्यमंत्री धामी जी ने वात्सल्य योजना शुरू की थी जिसका की आज हर जरूरतमंद व्यक्ति लाभ ले रहा है।कहा कि हमारी सरकार गरीबो के साथ हर समय खड़ी है उनके लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की गई हैं।आज प्रदेश प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में लगातार आगे बढ़ रहा है।

इस मौके पर निदेशक श्री प्रशांत आर्य जी, CPO श्री मोहित चौधरी जी, DCPO श्रीमती अंजना गुप्ता जी एवं अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे!