Home उत्तराखण्ड देहरादून एक्सप्रेसवे ओपनिंग डेट को लेकर आया नया अपडेट, इस दिन बनकर...

देहरादून एक्सप्रेसवे ओपनिंग डेट को लेकर आया नया अपडेट, इस दिन बनकर होगा तैयार चलने लगेंगी गाड़ियां

23
0
SHARE

देहरादून एक्सप्रेसवे ओपनिंग डेट को लेकर आया नया अपडेट, 5 महीने पहले बनने की उम्मीद

210 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का काम शुरू में मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन जमीन अधिग्रहण में देरी, कोरोना और कई जगहों पर विरोध के चलते निर्माण कार्य समय पर नहीं शुरू हो पाया था।निर्माण के मामले में पिछड़ रहे दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) को अब गति मिलने जा रही है। केंद्र सरकार के निर्देश पर उत्तराखंड सरकार के शीर्ष अधिकारी और एनएचएआई के अधिकारियों ने प्रोजेक्ट को लेकर अलग से समीक्षा की है,

जिसके बाद प्रोजेक्ट को पूरा करने की अंतिम समय सीमा नवंबर 2024 निर्धारित कर दी गई है।अब तीन स्तर पर प्रोजेक्ट की समीक्षा का फैसला लिया गया है। प्रतिदिन होने वाले कार्य की रिपोर्ट तैयार होगी। इसके साथ ही हर 15 दिन पर एक्सप्रेसवे से जुड़े परियोजना निदेशक कार्य की प्रगति पर रिपोर्ट देंगे। इसी तरह से हर महीने एक्सप्रेसवे के रूट पर पड़ने वाले जिलों के जिलाधिकारी, मंडलायुक्त और एनएचएआई के अधिकारियों साथ समीक्षा होगा।210 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का काम शुरू में मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन बीच में जमीन अधिग्रहण में देरी, कोरोना और कई जगहों पर विरोध के चलते निर्माण कार्य समय पर नहीं शुरू हो पाया। नतीजा, प्रोजेक्ट को पूरा करने की अंतिम समय सीमा बढ़कर मार्च 2025 तक पहुंच गई, लेकिन अब एक्सप्रेसवे के सभी 11 चरणों में बिना बाधा के निर्माण कार्य चल रहा है।

एनएचएआई और उत्तराखंड सरकार का मानना है कि अगर निर्माण में श्रम शक्ति को बढ़ाया जाए तो प्रोजेक्ट को काफी पहले पूरा किया जा सकता है। इसको लेकर बीते दिनों चरणबद्ध कार्य की समीक्षा की गई, जिसके बाद तय किया गया कि नवंबर 2024 तक मौजूदा समय में सबसे ज्यादा पिछड़ रहे सहारनपुर से गणेशपुर तक के पैकेज का काम पूरा हो जाएगा, तो फिर बाकी चरणों का काम उससे पहले पूरा होना चाहिए।नई समय सीमा के तहत एनएचएआई अधिकारियों और निर्माण एजेंसी को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि 31 मार्च तक दिल्ली में अक्षरधाम से यूपी बॉर्डर तक का काम पूरा होकर यातायात शुरू हो जाए।

मार्च 2024 तक चार चरण में दौड़ेंगे वाहनएक्सप्रेसवे के चार चरणों का काम सबसे आगे चल रहे है। इसका काम फरवरी 2024 के अंत तक पूरा हो जाएगा और सुरक्षा ऑडिट होने के बाद 31 मार्च तक वाहनों का परिचालन शुरू होने की संभावना है। इसी तरह से सहारनपुर से उत्तराखंड के बीच तीन पैकेज में एक्सप्रेसवे तैयार हो रहा है।

चरणवार प्रोजेक्ट को पूरा करने की नई समय सीमा

कहां से कहां कब तक

अक्षरधाम से यूपी बॉर्डर 31 मार्च यूपी बॉर्डर से खेकड़ा ईपीई 31 मार्च ईपीई क्रॉसिंग से सहारनपुर बाईपास 31 अगस्त सहारनपुर बाईपास से गणेशपुर 05 नवंबर गणेशपुर से देहरादून तक के सभी पैकेज 31 मार्च