Home उत्तराखण्ड गढ़वाल आयुक्त ने ली यहाँ महत्वपूर्ण बैठक, अधिकारियो क़ो दिए ये निर्देश

गढ़वाल आयुक्त ने ली यहाँ महत्वपूर्ण बैठक, अधिकारियो क़ो दिए ये निर्देश

40
0
SHARE

गढ़वाल*सभी तरह की सड़कों के निर्माण, डामरीकरण और सुधारीकरण के कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करें*

शिक्षा के पठन-पाठन की गुणवत्ता में सुधार करें तथा वहां के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करें*

विभिन्न कार्यों और योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में जनप्रतिनिधियों का फीडबैक लेकर कार्य करें*

सभी मंडलीय अधिकारी अपने-अपने प्रमुख कार्यों और योजनाओं का नियमित रूप से फील्ड निरीक्षण करें तथा निरीक्षण आख्या उपलब्ध कराएं*

अनुपस्थित रहे मंडलीय अधिकारियों के वेतन आहरण पर रोक लगाई गई तथा खर्च की कम वित्तीय और भौतिक प्रगति वाले विभागीय अधिकारियों को चेतावनी जारी की गई*

उपरोक्त दिशा – निर्देश आयुक्त गढ़वाल मंडल श्री विनय शंकर पाण्डेय द्वारा गढ़वाल मंडल आयुक्त सभागार में विभिन्न मंडलीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए गए।

आयुक्त गढ़वाल ने मंडलीय अधिकारियों के विभागीय कार्यो, प्रमुख योजनाओं, कार्यक्रमों, निर्माण कार्यों, जिला योजना, राज्य सेक्टर व केंद्र पोषित योजनाओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।

उन्होंने मंडलीय अधिकारियों से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि प्रत्येक मंडलीय अधिकारी समय-समय पर अपने विभागीय कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करें तथा निरीक्षण आख्या उपलब्ध करवाएं। उन्होंने निर्देशित किया कि इस माह के अंत तक सभी मंडलीय अधिकारी कम – से- कम एक फील्ड निरीक्षण करते हुए इसकी आख्या उपलब्ध करवाएं।

विभिन्न मंडलीय अधिकारियों से उनके विभागीय कार्यों की जानकारी के दौरान कतिपय मंडलीय अधिकारियों द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया जिस पर आयुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई तथा सभी मंडलीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यों की जानकारी रखें। आगामी बैठक में इसको गंभीरता से लिया जाएगा।

आयुक्त गढ़वाल ने खाद आपूर्ति विभाग के उपायुक्त राहुल शर्मा, मत्स्य विभाग की उपनिदेशक अल्पना हल्दिया, खेल विभाग से सहायक निदेशक सुनील कुमार, स्वास्थ्य विभाग से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीन कुमार और दुग्ध विकास के अधिकारियों द्वारा मंडलीय बैठक में अनुपस्थित रहने के चलते उनका वेतन आहरित न करने के निर्देश दिए।

आयुक्त गढ़वाल ने कहा कि सड़क, विद्युत, पेयजल, खाद आपूर्ति तथा महिलाओं, बच्चों, युवाओं के कल्याण से संबंधित जनहित की योजनाओं पर सबसे अधिक फोकस होना चाहिए तथा कार्यों और योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए समय-समय पर जनप्रतिनिधियों से वार्तालाप करें तथा उनसे फीडबैक लेते हुए कार्य करें।

उन्होंने विद्यालय में पठन-पाठन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सभी विद्यालयों में टॉयलेट, विद्युत, सुरक्षा व्यवस्था, साफ- सफाई, सुरक्षित भवन, स्मार्ट क्लास और शिक्षकों की नियमित उपस्थिति को हर हाल में बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए।
उन्होंने शिक्षा विभाग को सभी विद्यालयों का एक बार पुनः ऑडिट करने को कहा तथा यदि किसी विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कोई कार्य करना अपेक्षित हो तो उस संबंध में प्रस्ताव बनाने को कहा।

खाद आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए कि मानक के अनुरूप पात्र लोगों को बराबर और समय पर राशन मिलते रहना चाहिए तथा राशन की दुकानों का आवंटन मानक के अनुरूप होना चाहिए।

उन्होंने सभी मंडलीय अधिकारियों को प्रत्येक माह अपनी विभागीय बैठक आयोजित करने और प्रत्येक माह में कम- से -कम एक या दो फील्ड विजिट करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि दो – या – दो से अधिक विभागों के मध्य के मामलों का बेहतर कोऑर्डिनेशन के साथ समाधान निकालें तथा जो प्रकरण शासन के संज्ञान में लाने के योग्य हो उसको उचित सिफारिश करते हुए शासन के संज्ञान में लाकर उसका निस्तारण करवाएं।

आयुक्त गढ़वाल ने निर्वाचन विभाग को मतदाता जागरूकता गतिविधियों (SVEEP) से संबंधित अभियान को व्यापक तरीके से आयोजित करने तथा नए मतदाताओं को अधिक- से – अधिक मतदाता सूची में शामिल करने और मतदान के लिए सभी लोगों को प्रतिभाग करने को प्रेरित करने के निर्देश दिए।

अंत में उन्होंने कहा कि सभी विभागों को *सरकार जनता के द्वार* की मुहिम के तहत कार्य करना होगा तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अच्छे फीडबैक को आत्मसात करते हुए अच्छी कार्य योजना बनाते हुए विकास कार्यों की गति को तेजी से बढ़ाना होगा।

बैठक में प्रमुख वन संरक्षक पंकज कुमार, अपर आयुक्त नरेंद्र क्विरियाल, अपर निदेशक शिक्षा एस वी जोशी, अपर निदेशक कृषि परमाराम, अपर निदेशक उद्यान रतन कुमार, अपर निदेशक सहकारिता के पी अवस्थी, अधीक्षण अभियंता लो नि वी पी एस बृजवाल, परियोजना प्रबंधक ब्रिडकुल संजय जैन सहित विभिन्न मंडलीय अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।