Home उत्तराखण्ड पीएम की योजना को साकार करने वाली पहली नपा बनी चिन्यालीसौड़

पीएम की योजना को साकार करने वाली पहली नपा बनी चिन्यालीसौड़

1381
0
SHARE

बलबीर परमार
चिन्यालीसौड़। चिन्यालीसौड़ नगरपालिका बनी पीएम मोदी की योजना को साकार करनी वाली सूबे की प्रथम नगरपालिका। नगर निकाय में प्रशासक बैठ चुके है। लेकिन उत्तरकाशी की एक नगरपालिका ने भारत सरकार की प्रधानमंत्री आवासीय योजना को साकार कर गरीबो को सबसे ज्यादा आवास देने वाले पहली उत्तराखण्ड में पहली नगर पालिका बनी है चिन्यालीसौड़ नगरपालिका । जिसमें साल में 556 परिवारों को मिली घर की छत।
उत्तरकाशी की चिन्यालीसौड़ नगर पालिका उत्तराखण्ड की पहली पालिका बनी है। पांच सालों में जिसने प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत निर्धन वर्ग 556 परिवारों को सिर छुपाने के लिए घर दिए है। प्रधानमंत्री आवासीय योजना से लाभन्वित हुए परिवार एक वार्ड का नाम प्रधानमंत्री कालोनी रखने की तैयारी में है। चिन्यालीसौड़ नगर पालिका अध्यक्ष शूरवीर सिंह रांगड़ ने प्रधान मंत्री आवासीय योजना से निर्धन वर्ग परिवारों को आवास दिलाने में सफल रहे हैं, जो सालो से तंबू लगाकर चाहे गर्मी हो या शर्दी के मौसम में भी जीवनयापन करने को विवश है। अपना आवास मिलने के साथ मकान की छत पड़ने के बाद लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पालिकाध्यक्ष शूरवीर रांगड़ को गरीबो के मसीहा की उपाधि दे रहे है। वर्षो से घर न होने से परेसान ग्रामीणों की भवन की छत पड़ने से ग्रामीण काफी खुश नजर आ रहे है। कई ग्रामीणों ने कभी कल्पना भी नही की थी उनका अपना भवन भी बनेगा लेकिन प्रधानमंत्री योजना और नगरपालिका चिन्यालीसौड़ से मिले सहयोग से ग्रामीणों को आज अपना घर लगभग बन कर तैयार हो गए है। गांव को मिलाकर बनी चिन्यालीसौड़ नगर पालिका को खूबसूरत बनाने के उदेश्य से इन गांव में रहने वाले लाभार्थियों के लिए लिए भारत सरकार से 11 करोड़ 12 लाख की धन राशि स्वीकृत हुई है जिसमे 556 भवन बनने है जिसके तहत 253 भवनों के लिए 2 करोड़ 40 लाख 11 हजार की धन राशि से नगर पालिका द्वारा भवन निर्माण कार्य सुरु किया।
बिभिन्न वार्डो में निर्माणाधीन भवन कार्य। वार्ड 1 में 60 , 2 में 54 3 में 05 , 4 में 24, 5 में 03 6 में 56, 7 में 51
नगर पालिका अध्यक्ष शूरवीर सिंह रांगड़ ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना सहरी के तहत राज्य में सबसे अधिक मकान बनाने का श्रेय प्राप्त हुआ है । पालिका ने 253 ऐसे कच्चे व मकान विहीन परिवारों को धन राशि आवंटित कर मकानों के निर्माण कार्य
के साथ सभी मकानों की छत पड़ चुकी है। शेष 303 मकानों के काम भी सेष धनराशि मिलते ही सुरु कर दिया जाएगा।।नगर पालिका अध्यक्ष की माने तो सरकारे आती जाती रहती है। योजना हर सरकार लाती है उस योजना का क्रियावाहन जनप्रतिनिधि की भी जिम्मेदारी है। एक संदेश उन्होंने इस मौके पर देने के साथ पीएम का धन्यवाद भी किया। 10गाव को जोड़ कर 5साल पहली बनी नगरपंचायत और 2 साल पहली बनी नगरपालिका चिन्यालीसौड़ ने प्रधानमंत्री आवासीय योजना में पात्रो को घर दिला और बना कर प्रदेश और देश मे सुर्खिया बटोर रहा है। वंही गाँव से नगरपालिका में तब्दील हुई सरकारों की एक नगरपालिका सूंदर नगरपालिका की मनसा को भी साकार कर रही है।
अरण्यरोदन टाइम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here