Home उत्तराखण्ड संकल्प यात्रा का चकराता के जनजातीय ग्राम लोहारी औरमुंगाड़ में किया गया...

संकल्प यात्रा का चकराता के जनजातीय ग्राम लोहारी औरमुंगाड़ में किया गया स्वागत।

51
0
SHARE

 देहरादूनः 

विकसित भारत संकल्प यात्रा उत्तराखंड के जनजातीय जिले देहरादून और उधमसिंह नगर में जारी है। इसी कड़ी में सोमवार को संकल्प यात्रा का रथ देहरादून के जनजातीय ग्राम लोहारी और मुंगाड़ पहुंचा। इस कार्यक्रम में मत्स्य, गन्ना, बिजली, बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभाग उपस्थित रहे। इन विभागों द्वारा कार्यक्रम में स्टॉल्स भी लगाए गए थे, जिससे लोग जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले कर लाभान्वित हो सकें। संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ भी ली। इस दौरान मौजूद लोगों को मानीनय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकसित भारत को लेकर संबोधन सुनाया गया।

लोहारी में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए हेल्थ कैंप में ग्रामीणों का मुफ्त इलाज किया गया। इस दौरान ‘मेरी कहानी, मेरी जुबानी’ के अंर्तगत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने बताया कि कैसे इन योजनाओं से वह और उनका परिवार लाभ उठा रहे हैं। कार्यक्रम में लोहारी निवासी श्रीमती पूनम चौहान ने बताया कि चकराता ब्लॉक के द्वारा उन्हें बाल विकास परियोजना के तहत महालक्ष्मी किट प्राप्त हुई है , जिसमें उनके और उनके बच्चों के लिए जरूरी सामान दिया गया है। इसी तरह छात्रा कुमारी प्रियंका गुसाईं ने बताया कि बाल विकास परियोजना के तहत इंटर पास करने के बाद उन्हें 51 हजार की धनराशि प्राप्त हुई है , जिससे अब वह आगे की पढ़ाई आसानी से कर पाएंगी।

मुंगाड़ पहुँचे विकसित संकल्प रथ का स्वागत ग्रामीणों ने फूल मालाओं से किया। इस दौरान ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की भी शपथ ली। कार्यक्रम में कई विभागों के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुआ।