Home उत्तराखण्ड पर्यटकों के लिए खुला कार्बेट पार्क का बिजरानी व गिरिजा जोन।

पर्यटकों के लिए खुला कार्बेट पार्क का बिजरानी व गिरिजा जोन।

40
0
SHARE

रामनगर: 

कार्बेट पार्क का बिजरानी व गिरिजा जोन पर्यटकों के लिए खुल गया। सीटीआर निदेशक धीरज पांडे व विधायक प्रतिनिधि मदन जोशी ने बिजरानी गेट से हरी झंडी दिखाकर पर्यटकों की जिप्सियों को सफारी के लिए भेजा।

बिजरानी व गिरिजा पर्यटन जोन के लिए मानसून सीजन की वजह से 30 जून से पर्यटकों के लिए लिए बंद हो गया था। हालांकि ढेला व झिरना पर्यटन जोन वर्ष भर सफारी के लिए खुला रहता है। रविवार को सुबह की पाली में 30 जिप्सियों से पर्यटक सफारी में गए। पर्यटकों का मुंह मीठा कर सफारी के लिए भेजा गया। निदेशक धीरज पांडे ने कहा कि सफारी में नियमों का पालन किया जाए। जंगल की नैसर्गिक सौंदर्यता का पर्यटक आनंद लें। हालांकि सुबह की पाली में पर्यटकों को बाघ नजर नहीं आया। पर्यटकों को चीतल आदि नजर आए। वन्य जीव ज्यादा जंगल से बाहर नहीं आए। जंगल सफारी के लिए गए पर्यटक काफी उत्साहित नजर आए। स्कूली बच्चे भी सफारी के लिए गए। दोनों जोन खुलने से जिप्सी चालक, गाइड, होटल रिसोर्ट संचालक व टूर आपरेटर के अलावा स्थानीय दुकानदार भी खुश है। पर्यटन शुरू होने से इससे जुड़े लोगों को रोजगार मिल सकेगा। बता दें कि पर्यटन सैकड़ों लोगों की आजीविका का साधन है। इसके अलावा कार्बेट का बाहरी रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत आने वाला सीतावनी पर्यटन जोन एक नवंबर से पर्यटकों के लिए खुलेगा। इस दौरान पार्क वार्डन अमित गवासकोटी, रेंजर बिंदर पाल मौजूद रहे।

कार्बेट पार्क में नाइट स्टे 15 नवंबर से खुलेगा। ढिकाला में डे विजिट कैंटर सफारी के अलावा नाइट स्टे, बिजरानी, ढेला, झिरना में भी नाइट स्टे 15 नवंबर से ही खुलेगा। यहां नाइट स्टे के लिए आनलाइन एडवांस बुकिंग 16 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। पहले चरण में 30 नवंबर तक के लिए ही नाइट स्टे की बुकिंग होगी।