Home उत्तराखण्ड  देहरादून डेंगू ने बढ़ाई चिंता, तीन मरीजों की मौत,...

 देहरादून \ डेंगू ने बढ़ाई चिंता, तीन मरीजों की मौत, स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

44
0
SHARE

देहरादून

उत्तराखंड में डेंगू के डंक ने लोगों की चिंतायें बढ़ा दी हैं, देहरादून में डेंगू ने एक और मरीज की जान ले ली। वहीं शहर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में सैकड़ों की संख्या में मरीज भर्ती हैं। दून का कोई हिस्सा ऐसा नहीं है, जहां से डेंगू के मरीज न आ रहे हो। एसीएमओ डॉ सीएस रावत ने बताया कि मरीज हिमालयन अस्पताल में भर्ती था। जिसकी शुक्रवार रात मौत हो गई। शनिवार को विभाग ने इसकी पुष्टि की। जिले में अब तक डेंगू से तीन मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं एक मरीज की रिपोर्ट अस्पताल से नहीं मिलने के कारण पुष्टि नहीं हो सकी। जिले में डेंगू की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। बीमारी की तेज रफ्तार के आगे सरकारी इंतजाम ठहर नहीं पा रहे। दून अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए करीब 100 बेड हैं, जबकि 10 बेड आईसीयू के हैं। लेकिन इस समय सभी बेड फुल हैं। मरीजों की संख्या को देखते हुए दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने शनिवार को अस्पताल में 28 बेड का नया वार्ड तैयार कराया है।
अस्पतालों में मरीजों को जगह नहीं मिल रही है। आईसीयू से लेकर डेंगू वार्ड तक सब हाउसफुल हैं। बेड के लिए मारामारी मची हुई है। कंट्रोल रूम भी बेड का इंतजाम कराने में हांफने लगा है। सरकारी अस्पताल में बेड नहीं मिल पाने के कारण मरीजों को मजबूरन प्राइवेट अस्पतालों का रुख करना पड़ रहा है। प्लेटलेट्स के लिए मरीजों के तीमारदार भटक रहे हैं। जिले के सबसे बड़े दून अस्पताल ने ब्लड की कमी होने से मरीजों को प्लेटलेट्स देने में हाथ खड़े कर दिए हैं। दून समेत आसपास के कई जिलों का भार भार आईएमए ब्लड बैंक पर आ गया है। लिहाजा आईएमए भी प्लेट्सलेट्स की डिमांड पूरी कर पाने में नाकाम हो रहा है। दून का कोई हिस्सा ऐसा हिस्सा नहीं है, जहां से डेंगू का मरीज न आ रहे हों। सरकारी अस्पतालों में सभी बेड फुल हैं, जबकि प्राइवेट अस्पताल स्वास्थ्य विभाग को न तो बेड की और न मरीजों की जानकारी दे रहे हैं। हालांकि हालात गंभीर हुए तो अब विभाग ने प्राइवेट अस्पतालों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

स्वास्थ्य सचिव ने लिया अस्पताल का जायजा
देहरादून स्वास्थ्य सचिव रविवार को अस्पतालों की व्यवस्था जांचने के लिए कोरोनेशन अस्पताल पहुंचे। स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने कोरोनेशन अस्पताल पहुंचकर डेंगू से पीड़ित मरीजों का हाल जाना।
यह भी पढ़ें शहीद मोहन नाथ गोस्वामी की पुण्यतिथि: सैनिक कल्याण मंत्री ने दी श्रद्धांजलि, की यह घोषणा
व्यवस्था जांचने पहुंचे स्वास्थ्य सचिव
स्वास्थ्य सचिव ने अस्पताल में भर्ती डेंगू मरीजों का हाल जाना और स्वास्थ्य सुविधाओं को परखा। वहीं अस्पताल में भर्ती मरीजों से भी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी
बढ़ते डेंगू के कहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। स्वास्थ्य सचिव ने निरीक्षण के दौरान पैथोलॉजी लैब में अव्यवस्था पाई। जिस पर उनका पारा चढ़ गया और उन्होंने स्टाफ को जमकर खरी खोटी सुनाई। वहीं अस्पताल में व्यवस्थाओं को लेकर सीएमएस से भी बातचीत की।