Home उत्तराखण्ड टॉपरों को 60 हजार तक एकमुश्त मिलेंगे, शिक्षा विभाग की यह तैयारी

टॉपरों को 60 हजार तक एकमुश्त मिलेंगे, शिक्षा विभाग की यह तैयारी

47
0
SHARE

उच्च शिक्षा में मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने को वर्तमान सत्र से ही सीएम उच्च शिक्षा प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना लागू होगी। उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगीली ने  इसके आदेश किए।उच्च शिक्षा में मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने को वर्तमान सत्र से ही सीएम उच्च शिक्षा प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना लागू होगी।

उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगौली ने इसके आदेश किए। स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टॉपरों को मासिक छात्रवृत्ति के बाद 20 से 60 हजार रुपये तक एकमुश्त भी मिलेंगे।बगौली ने बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वालों में छात्रवृत्ति के लिए चयन उनके 12वीं बोर्ड के अंकों के आधार पर होगा। 80 अंक अथवा समकक्ष ग्रेड पाने वाले छात्रों में पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वालों को क्रमश तीन हजार, दो हजार और डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। बैक पेपर परीक्षा के बाद बढ़े अंकों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा।

कॉलेज के केवल नियमित छात्र ही छात्रवृत्ति योजना के अगला पात्र होंगे। इसके बाद हर कॉलेज, विवि परिसर के विभि संकायों में स्नातक के प्रथम वर्ष के अंकों के आधार पर चयन किया जाएगा। द्वितीय, तीसरे व चौथे वर्ष के छात्रों में हर साल कम से कम 60 अंक हासिल करने वाले प्रथम तीन छात्रों को छात्रवृत्ति मिलेगी। न्यूनतम 60 अंकों के साथ बाद एकमुश्त 35 हजार, 25 हजार और 20 हजार रुपये दिए जाएंगे।

स्नातक पास करने वाले पहले तीन छात्रों कोपीजी स्तर पर मासिक छात्रवृत्ति पांच हजार, तीन हजार व दो हजार रुपये रहेगी। पीजी में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ पास करने वाले छात्रों में पहले तीन को एकमुश्त रूप से 60 हजार, 35 हजार और 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। बगौली ने बताया कि हर संकाय में 75 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले दस प्रतिशत छात्रों को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेंगे।