Home उत्तराखण्ड चमोली करंट हादसे में प्लांट संचालन में लापरवाही बरतने पर एसटीपी प्लांट...

चमोली करंट हादसे में प्लांट संचालन में लापरवाही बरतने पर एसटीपी प्लांट के परियोजना प्रबन्धक को चमोली पुलिस ने ग्रेटर नोयडा से किया गिरफ्तार।

148
0
SHARE

दिनांक 18/19 जुलाई की रात्रि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (नमामि गंगे) पुराना बाजार चमोली में ड्यूटीरत ऑपरेटर गणेश की 19 तारीख की प्रातः मृत शरीर पाये जाने की सूचना पर थाना चमोली से चौकी प्रभारी पीपलकोटी उ०नि० प्रदीप रावत, अ० उ०नि० रामेश्वर प्रसाद भट्ट, हो०गा० गोपाल, हो०गा० मुकुन्दी लाल, पीआरडी रामचन्द्र पंचायतनामे की कार्यवाही के लिए गये। उक्त स्थान पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के बाहर सीढियों के पास ऑपेरटर का शव पड़ा था जो प्रथम दृष्टया बिजली के करंट लगने से मृत्यु होना प्रतीत हो रहा था इस सम्पूर्ण परिसर में विद्युत करंट फैले होने की आशंका के तहत पुलिस बल द्वारा प्रवेश नहीं किया गया इसी दौरान विद्युत उपखण्ड कोठियालसैंण के संविदा कर्मी लाईनमैन सैन सिंह लाईन चैक करते हुए वहां दिखायी दिया जिसे परिसर में करंट चैक करने की बात पुलिस बल ने कही और उसके द्वारा टेस्टर से लाईन चैक कर इस बात की पुष्टि की गयी कि अब करंट नहीं है।

इस पर पंचायतनामे की कार्यवाही हेतु उ०नि० प्रदीप रावत मय पुलिस फोर्स के साथ पंचायतनामे की कार्यवाही के लिए एसटीपी परिसर में पहुंचा। समय लगभग 09:45 – 11:25 बजे तक पंचायतनामे की कार्यवाही में वहां ग्रामीणों के साथ पंचायतनामें एवं उत्पन्न विवाद के समाधान में वहां पुलिस बल व्यस्त रहा इस दौरान लाईनमैन सैन सिंह, सतेन्द्र, गोपाल निजमुला, कोठियालसैंण लाईन में फाल्ट ढूंढ रहे थे जो अल्कापुरी के पास मिला। लाईनमैन सैन सिंह ने महेन्द्र सिंह को एसटीपी में एक व्यक्ति के गिरे होने की सूचना दी थी, लेकिन महेन्द्र सिंह द्वारा इस पर कोई सावधानीपूर्वक विचार नहीं किया और फॉल्ट मिलने पर समय 11:12 बजे सब स्टेशन कोठियालसैंण से शटडाउन लिया तथा फॉल्ट ठीक करने पर बिना किसी जांच पडताल के समय लगभग 11:25 बजे शटडाउन वापस ले लिया जिससे एसटीपी प्लांट पर करंट बढ़ गया और खुली हुयी लाईन एवं चेंज ओवर में धमाके के साथ चारों तरफ करंट फैल गया जिससे वहां अफरा-तफरी फैल गयी और लोग एक दूसरे पर करंट लगने से गिर गये। पुनः समय लगभग 11:29 बजे पुलिस के हस्तक्षेप से लाईट बंद करायी गयी और घायलों को जिला अस्पताल गोपेश्वर पहुंचाया गया जिसमें उ०नि० प्रदीप रावत व 03 होमगार्ड्स सहित कुल 16 लोगों की मृत्यु हो गयी एवं 11 लोग घायल हुऐ। विवेचना में विद्युत सुरक्षा विभाग, जल संस्थान के अधिकारियों से वार्ता के बाद एवं निरीक्षण घटनास्थल से इस बात की पुष्टि हुयी कि एसटीपी प्लांट को चलाने वाली ज्वांइट वेंचर कम्पनी 1- ज०बी०एम व 2 – कॉन्फिडेंट इंजीनीयरिंग इण्डिया प्राईवेट लिमिलेट द्वारा भास्कर महाजन को बतौर परियोजना प्रबन्धक उत्तराखण्ड में संचालित 17 एसटीपी प्लांट के लिए किया गया है जिसमें एसटीपी नमामि गंगे प्लांट पुराना बाजार चमोली भी सम्मिलित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here