Home उत्तराखण्ड बढ़ रहा डेंगू , चिकनगुनिया का कहर, DM देहरादून ने दिए ये...

बढ़ रहा डेंगू , चिकनगुनिया का कहर, DM देहरादून ने दिए ये निर्देश

72
0
SHARE

देहरादून

जिलाधिकारी सोनिका ने डेंगू / चिकनगुनिया की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही करने तथा व्यापक अभियान चलाते हुए प्राभावित क्षेत्रों एवं उनके आस पास के क्षेत्रों सहित जनपद के समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई, फॉगिंग के साथ ही जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, बालविकास, शिक्षा, पंचायतीराज विभाग एवं सभी सम्बन्धित विभागों को कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

आशा, आंगनबाड़ी, नगर निगम की संयुक्त टीम के माध्यम से प्रभावी अभियान चलाते हुए डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के साथ ही जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाए। नगर निगम को फॉगिंग करने, सफाई व्यवस्था बनाने, जल की निकासी के प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए हैं। सभी कार्यदाई संस्थाओं एवं अन्य निर्माणधीन स्थलों पर पानी न ठहरे इसके लिए कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों, प्रबंधकों को स्कूलों की प्रार्थना सभाओं में छात्र/छात्राओं को प्रतिदिन डेंगू / चिकनगुनिया बुखार के नियंत्रण / बचाव हेतु उपाय / निरोधात्मक कार्यवाही हेतु दिशा निर्देश दिये जाने के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय से समस्त स्कूल प्रधानाध्यापकों, प्रबंधकों को बच्चों को फूल पैन्ट और पूरी आस्तीन की कमीज को पहन कर ही स्कूल आना है। प्रार्थना सभा में बच्चों को जागरूक करने तथा स्कूल / घर के परिसर में कही पर भी डिसपोजल / नाली आदि में पानी एकत्र न हो के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here