Home उत्तराखण्ड कांवड़ से पहले दून पुलिस ने पकड़ी 10,00000/-रूपये कीमत की चरस व...

कांवड़ से पहले दून पुलिस ने पकड़ी 10,00000/-रूपये कीमत की चरस व हेरोइन की बड़ी खेप

105
0
SHARE

देहरादून

रायपुर पुलिस को सूचना मिली कि कुछ बड़े तस्कर जनपद चमोली के जोशीमठ, उर्गम क्षेत्र से चरस की भारी मात्रा लाकर काँवड मेले में सप्लाई करने वाले है, जिनके द्वारा आपस में ड्रग पैडलरों से बातचीत करने के लिये व्हाटसप कॉल का प्रयोग किया जाता है, ताकि पुलिस द्धारा उनकी कॉल डिटेल्स ट्रेस न की जा सके। प्राप्त उक्त सूचना के आधार पर थानाध्यक्ष रायपुर द्धारा अपना मुखबिर एंव सूचना तन्त्र मजबूत करते हुये नशा करने वालों व नशा बेचने वालों पर सतर्क दृष्टी रखने हेतु स्वयं के नेतृत्व में एक पुलिस टीम गठित की गयी। पुलिस टीम द्धारा ठोस सुरागरसी पतारसी करते हुये मैनवली जानकारी एकत्रित की गयी एंव चरस तस्करों के देहरादून में चरस सप्लाई के ठिकानों का पता किया गया ।
गठित पुलिस टीम द्वारा की गयी अथक मेहनत के परिणाम स्वरूप दिनांक 03/03/2023 की रात्री में अभियुक्त बलदेव सिंह पवार पुत्र अभय सिंह पवार निवासी भेंटा उर्गम तहसील व थाना जोशीमठ जिला चमोली उम्र- 23 वर्ष को 10,00000/-रूपये कीमत की 02 किलोग्राम चरस के साथ रिंग रोड़ रायपुर से गिरफ्तार किया गया। परिवहन में प्रयुक्त कार आल्टो को सीज किया गया । अभियुक्त उपरोक्त के विरुद्ध थाना रायपुर में NDPS act के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है। अभियुक्त से गहनता से पूछताछ कर कई महत्वपूर्ण जानकारीयाँ प्राप्त की गयी है। अभियुक्त को समय से माननीय न्यायालय में पेश किया जाएगा। अभियुक्त के आपराधिक इतिहास व नेटवर्क की जानकारी की जा रही है ।

*गिरफ्तार अभियुक्त :-*

1- बलदेव सिंह पवार पुत्र अभय सिंह पवार निवासी बेटा पोस्ट तहसील थाना जोशीमठ, जिला चमोली, उम्र 23 वर्ष

*पूछताछ का विवरण -* पूछताछ में अभियुक्त द्वारा बताया गया कि मै जनपद चमोली के भेंटा उर्गम क्षेत्र का रहने वाला हूँ तथा देहरादून के डीबीएस काँलेज का छात्र हूँ। मेरी सगाई हो चुकी है तथा मेरे पास शादी के खर्चे के लिए पर्याप्त रूपये नही है जिसके लिए मैंने अपने एक अन्य मित्र के साथ जनपद चमोली के भेंटा, उर्गम एंव जोशीमठ आदि क्षेत्रों से चरस एकत्रित कर उसे काँवड़ मेले में बेचने की योजना बनायी थी । जिसके लिए मैंने थोडी-थोडी मात्रा में चरस खरीदकर 02 किलो एकत्रित की थी जिसे मैं तीन दिन पहले जनपद चमोली से देहरादून सरस्वती विहार अपने कमरे में लेकर आया था । दिनांक 03.07.2023 को मैं अपने वाहन आल्टो से 02 किलोग्राम चरस को अपने मित्र को पहुंचने ऋषिकेश थानो रोड होकर जाने की योजना थी । ऋषिकेश पहुंचकर मेरे मित्र द्वारा ही उक्त चरस को कई जगहो पर बेचने की योजना थी , जिसकी सारी जानकारी मेरे मित्र को है । कावंड में चरस की खाफी मांग होती है तथा अच्छे खासे दाम मिल जाते है । पुलिस से बचने के लिये हमारे द्धारा व्हाटसप कॉल का प्रयोग किया जाता है । हमारे द्वारा चरस खरीदने वाले व्यक्ति को अपनी जानकारी नहीं दी जाती है । ग्राहकों से उनके द्धारा स्वंय सम्पर्क किया जाता है एंव ग्राहकों को अपने आने रूकने के स्थान अपना मूल मोबाईल नम्बर की जानकारी नहीं दी जाती है । मेरे द्वारा पूर्व में 03 बार थोडी-थोडी मात्रा में चरस लाकर ग्राफिक एरा के छात्रों को भी चरस बेची जा चुकी है । अभियुक्त से गहनता से पूछताछ करने पर कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हुई है जिन पर कार्यवाही प्रचलित है ।

नशे के विरुद्ध दून पुलिस की बड़ी कार्यवाही, 15 लाख रुपये कीमत की 152 ग्राम अवैध हेरोइन के साथ पूर्व प्रधान सहित 02 अभियुक्त गिरफ्तार

माननीय मुख्यमंत्री, उत्तराखंड सरकार की वर्ष -2025 तक उत्तराखंड को नशा मुक्त *(ड्रग्स फ्री देवभूमि)* बनाये जाने की परिकल्पना को साकार करने हेतु * श्रीमान पुलिस उप-महानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून महोदय * के के निर्देशन में नशा तस्करो के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत श्रीमान पुलिस अधीक्षक अपराध , श्रीमान पुलिस अधीक्षक देहात महोदय तथा श्रीमान क्षेत्राधिकारी विकासनगर महोदय के पर्यवेक्षण में मादक पदार्थों की बिक्री/ नशा तस्करों के विरुद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है।
उक्त अभियान के तहत थानाध्यक्ष सहसपुर द्वारा अवैध मादक पदार्थों की बिक्री पर अंकुश लगाए जाने एवं तस्करी करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही करने संबंधी उचित दिशा/ निर्देश देकर थाना स्तर पर एक पुलिस टीम का गठन कर रवाना किया गया है, गठित पुलिस टीम द्वारा दिनांक 03.07.2023 को सांय कालीन चेकिंग के दौरान लांघा तिराहे के पास से एक बिना नम्बर की स्विफ्ट कार को रोका गया जिसमें सवार 02 व्यक्तियो राशिद अली (पूर्व प्रधान) व जावेद की तलाशी लेने पर उनके कब्जे से 152 ग्राम अवैध हेरोइन बरामद हुई मादक पदार्थ की बरामदगी पर दोनो अभियुक्तो को अंतर्गत धारा 8/21/29/60 एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया है, अभियुक्त गणों को समय से माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा।

*नाम पता अभियुक्त:-*

1- राशिद अली पुत्र आशिक अली निवासी ग्राम पठानपुरा, थाना बेहट, जिला सहारनपुर, उ०प्र०, उम्र 52 वर्ष
2- जावेद पुत्र सलीम निवासी ग्राम घघरौली थाना बेहट, जिला सहारनपुर, उ०प्र० उम्र 30 वर्ष

*बरामदगी :-*

(1) 152 ग्राम अवैध हेरोइन।
(2) स्विफ्ट कार बिना नंबर
*(अनुमानित कीमत 15 लाख रुपये)*

आपराधिक इतिहास :-*

प्रारंभिक पूछताछ में अभियुक्त राशिद अली वर्ष 2018 में कोतवाली देहात जनपद सहारनपुर से बलात्कार के अभियोग में जेल जाना एवं अभियुक्त जावेद का 01 वर्ष पूर्व थाना चिलकाना जनपद सहारनपुर से एनडीपीएस एक्ट में जेल जाना प्रकाश में आया है। अभियुक्तो के अन्य अपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।

*विवरण पूछताछ -* पूछताछ पर अभियुक्त गणों द्वारा बेहट जनपद सहारनपुर से फुटकर में हेरोइन एकत्रित कर सहसपुर सेलाकुई में बेचने लाना बताया गया। अभियुक्त गणों द्वारा बेहट यूपी के कुछ बड़े हेरोइन तस्करों के संबंध में सूचना दी गई है, जिनको चिन्हित कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

*नोट :- अभियुक्तों की गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम को पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा ₹5000 /- के पुरस्कार से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।*

*पुलिस टीम :-*

1- श्री गिरीश नेगी, थानाध्यक्ष सहसपुर
2- Si सनोज कुमार थाना सहसपुर
3- कानि नरेश पंत थाना सहसपुर
4- कानि सचिन थाना सहसपुर
5- कानि संदीप थाना सहसपुर
6- कानि सुशील थाना सहसपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here