Home उत्तराखण्ड उधार में बीड़ी की जगह गाली देना पड़ा भारी, बदले की आग...

उधार में बीड़ी की जगह गाली देना पड़ा भारी, बदले की आग ने कराई हत्या

118
0
SHARE

एस.एस.पी. नैनीताल पंकज भट्ट के निर्देशन में हल्द्वानी के मंडी में हुए सनसनीखेज हत्याकांड का नैनीताल पुलिस ने किया खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

मुकमदमा अपराध संख्याः- 237/2023
धाराः- 302 भादवि बनाम अज्ञात
दिनांक घटना- 05.05.2023
दिनांक सूचना- 05.05.2023
घटनास्थल- डी क्लास अर्जुनपुर गोरापड़ाव हल्द्वानी।
वादी – रोहित मेहरा पुत्र श्री गोपाल सिंह मेहरा निवासी अमृतपुर भीमताल जिला नैनीताल।

संक्षिप्त विवरण-
दिनांक 5 मई 2023 को वादी श्री रोहित मेहरा पुत्र श्री गोपाल सिंह मेहरा निवासी अमिया अमृतपुर भीमताल व लक्ष्मण सिंह बर्गली पुत्र श्री जगत सिंह बर्गली निवासी इंद्रपुरी चोरगलिया ने कोतवाली हल्द्वानी में आकर तहरीर दी कि दिनांक 5-5-2023 को वादी रोहित मेहरा पुत्र श्री गोपाल सिंह अपने घर से शादी समारोह फूलचौड को जा रहे थे। उसकी पुत्री का वाकर सास श्रीमती नंदा देवी निवासी की अर्जुनपुर गोरापड़ाव के घर में ही था। जिसके लिए अपनी सास को फोन किया तो उनका फोन स्विच ऑफ आ रहा था। तब वह अपनी सास के घर पर समय 1:45 बजे दोपहर गया तो देखा कि सास के घर के आगे उनकी दुकान है जो सास चलाती हैं वह भी बंद थी। आवाज लगाने पर कोई उत्तर नहीं आया, घर का मेन गेट देखा जोकि आधा खुला हुआ था। वह अंदर गया तो देखा कि मेन गेट का ताला चाबी अंदर कमरे के बरमदे में रखे घड़े के ऊपर थे तथा कमरे के दरवाजे का ताला चाबी जमीन पर गिरा हुआ था और कमरे खुले हुए थे। जैसे ही वादी ने घर के कमरे में देखा तो कमरे के अंदर दरी खून से सनी हुई थी तथा सास को मारकर कमरे से घसीटते बरमादे से होकर बाथरूम तक ले जाने के खून के निशान पड़े थे। बाथरूम का आधा दरवाजा खुला हुआ था तथा सास का सिर खून से सना था जो टब के अंदर डाला हुआ था जिसमें काफी खून दिख रहा था और उनके गले में दुपट्टा कसकर बांधे हुए था। वादी ने तत्काल डायल 112 पर कॉल करके पुलिस को बुलाया। सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची। दामाद की तहरीर के आधार पर कोतवाली हल्द्वानी में मुकमदमा अपराध संख्याः- 237/2023 धाराः- 302 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।

पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई
डायल 112 की सूचना पर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी द्वारा पुलिस बल के साथ तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया गया। मौके पर ही उच्च अधिकारियों को हत्या की सूचना दी गई। सूचना पर श्री पंकज भट्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल, डॉ 0 जगदीश चंद्र एसपी क्राइम ट्रैफिक नैनीताल श्री हरबंस सिंह एसपी सिटी हल्द्वानी, श्री भूपेंद्र सिंह धोनी, क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी घटनास्थल पर पहुंचकर घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण कर मौके पर ही फॉरेंसिक टीम को बुलाया गया। जिनके द्वारा महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित किये गए।

अभियोग के अनावरण के लिए डॉ0 जगदीश चन्द्र पुलिस अधीक्षक अपराध/यातायात नैनीताल , श्री हरबन्स सिंह अपर पुलिस अधीक्षक हल्द्वानी, भूपेंद्र सिंह धोनी सीओ सिटी हल्द्वानी के पर्यवेक्षण में 04 अलग- अलग टीमों का गठन किया गया श्री हरेंद्र चौधरी प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी, श्री नन्दन सिंह रावत थानाध्यक्ष कालाढुंगी, श्री प्रमोद पाठक थानाध्यक्ष काठगोदाम,श्री नीरज भाकुनी थानाध्यक्ष वनभूलपुरा, श्री रमेश बोरा थानाध्यक्ष मुखानी , श्री राजवीर सिंह नेगी एस ओ जी प्रभारी नैनीताल गठित पुलिस टीमों को अलग अलग टास्क देकर घटना के अनावरण हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए।
घटना के अनावरण के लिए  सूचना संकलन हेतु मुखबिर खास मामूर किये गये तथा पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल के आसपास के लगभग 200 सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन किया गया एंव सर्विलांस टीम द्वारा सी डी आर का विश्लेषण तथा अन्य टीमों द्वारा आसपास के स्थानों मेंनिवास कर रहे बाहरी व्यक्तियों, मजदूरों आदि के चरित्रवृत्त के सत्यापन की कार्यवाही की गयी। एसएसपी नैनीताल द्वारा पुलिस टीमों द्वारा की जा रही कार्यवाही की लगातार मॉनीटरिंग की जाती रही।
उक्त टीमों द्वारा निरंतर पारम्परिक पुलिस के तरीकों को अपनाते हुए पतारसी सुरागरसी करते हुए मुखबिरों द्वारा दी जा रही सूचनाओं का परीक्षण करते हुए आसपास के आपराधिक प्रवृत्तियों के व्यक्तियों, नशेड़ियों एँव नन्दी के परिवार से किसी भी रूप में रंजिश/विवाद रखने वाले एँव मृतका के घर/दुकान में आने जाने वाले व्यक्तियों से गहनता से पूछताछ करते हुए लाभप्रद सूचनाएँ एकत्र की गयी लगभग 200-300 व्यक्तियों से पूछताछ के उपरान्त हत्या किये जा सकने वाले कई कारणों का गहनता से परीक्षण किया गया। इसी क्रम में मुखबिर खास से सूचना मिली की किसी व्यक्ति द्वारा जुए में पैसे हारने के बाद एक मोबाईल जुए में ही एक स्थानीय व्यक्ति के पास यह कहकर गिरवी रखा गया था कि अगले दिन पैसे वापस देकर मोबाईल वापस ले जाऊँगा लेकिन उक्त व्यक्ति गिरवी रखे गये उक्त मोबाईल को वापस नही ले गया है और काफी दिनों से अपने घर से गायब है। उक्त तथ्य की जब गहनता से जाँच की गयी तो जिस व्यक्ति के पास मोबाईल गिरवी रखा गया था उस व्यक्ति से मोबाईल प्राप्त कर उसे चैक किया गया तो उक्त मोबाईल मृतका नन्दी देवी का होना एंव हत्या के उपरांत घर से लूटा जाना तस्दीक हुआ। मोबाईल गिरवी रखने वाले व्यक्ति के सम्बन्ध में कई लोगों से जाँच करने पर उक्त व्यक्ति का नाम मनोज पुरी निवासी नवाबगंज बरेली उ0प्र0 ज्ञात हुआ कि उक्त व्यक्ति मृतका के पड़ोस के ही एक स्थानीय व्यक्ति के मकान में किराये में अकेले निवास करता है तथा गौला में रेता/बजरी भरने का कार्य करता है। उक्त मनोज पुरी को तलाश करने पर वह घर से गायब मिला जिसकी तलाश हेतु मुखबिर मामूर किये गये आज दिनाँक 17.05.2023 को मुखबिर की सूचना पर उक्त व्यक्ति मनोज पुरी पुत्र शंकर निवासी हररपुर मटकली तहसील नवाबगंज थाना हाफिजगंज जिला बरेली उ0प्र0 को डिबेर तिराहा गोरापड़ाव समय 09.20 बजे गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्त से की गयी पूछताछ में घटना का कारण

1- मनोज पुरी पुत्र शंकर निवासी हररपुर मटकली तहसील नवाबगंज थाना हाफिजगंज जिला बरेली उ0प्र0
बरामद सामान:-
1- एक मोबाईल नोकिया की पैड मृतका नन्दी देवी का।
2- एक लाल शूटकेश मृतका का जिसके अन्दर मृतका के कपडे सूट, साड़ी आदि।
3- एक पन्नी में मृतका नन्दी देवी के घर से ले जाए गये दस्तावेज।
4- नगद धनराशि।
5- एक अदद आला कत्ल हथौड़ा।

गिरफ्तारी टीम
1- श्री हरेन्द्र चौधरी प्रभारी निरीक्षक कोतवाली
2- श्री नीरज भाकुनी थानाध्यक्ष बनभूलपुरा।
3- श्री प्रमोद पाठक थानाध्यक्ष काठगोदाम।
4- श्री नन्दन सिंह रावत थानाध्यक्ष कालाढूंगी
5- श्री विजय मेहता एसएसआई हल्द्वानी।
6- श्री राजवीर सिंह नेगी प्रभारी एसओजी
7- उ0नि0 दिनेश जोशी चौकी प्रभारी राजपुरा
8- उ0नि0 जगदीप नेगी चौकी प्रभारी मंगलपडाव
9- उ0नि0 गुलाब सिंह चौकी प्रभारी मण्डी
10- उ0नि0 पंकज जोशी चौकी प्रभारी टीपीनगर
11- हे0कानि0 कुन्दन कठायत एसओजी
12- हे0कानि0 त्रिलोक रौतेला एसओजी
13- हे0कानि0 इसरार नवी एसओजी
14- कानि0 अशोक रावत एसओजी
15- कानि0 अनिल गिरी एसओजी
16- कानि0 अरूण रौठोर कोतवाली हल्द्वानी
17- कानि0 बंशीधर जोशी कोतवाली हल्द्वानी
18- कानि0 अनिल टम्टा कोतवाली हल्द्वानी
19- कानि0 घनश्याम सिंह रौतेला कोतवाली हल्द्वानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here