Home उत्तराखण्ड केदारनाथ धाम के चोराबाड़ी ग्लेशियर में आया एवलांच ,किसी नुकसान की सूचना...

केदारनाथ धाम के चोराबाड़ी ग्लेशियर में आया एवलांच ,किसी नुकसान की सूचना नहीं

86
0
SHARE

उत्तराखंड : केदारानाथ धाम में गुरुवार शाम चोराबाड़ी ग्लेशियर के कैचमेंट में हिमस्खलन आया है। एवलांच के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आया गया है। राहत की बात है कि हिमस्खलन से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि, पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है। नदियाें और संवदेनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस भी तैनात किया गया है। मालूम हो कि 2103 की आपदा में चोराबाड़ी झील के टूटने से मंदाकिनी नदी में बाढ़ आ गई थी, जिससे कई श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी।

रद्रप्रयाग जिले में पिछले दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। बरसात की वजह से जनजीवन अस्त-वयस्त हो गया है। लगातार हो रही बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई हैं, जिससे लोगों को ठंड का एहसास हो रहा है। भारी बारिश के बाद भूस्खलन कई सड़कें भी बंद हो गईं हैं, जिससे श्रद्धालु फंस गए हैं।

मौसम विज्ञान ने भारी बारिश की आशंका जताई है। इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, 23 सितंबर को बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिलें में भारी बारिश की आशंका है। 24 सितंबर को इन तीन जिलों के साथ-साथ चमोली और ऊधमसिंह नगर में भी भारी बारिश के आसार हैं।

जबकि 25 सितंबर के पूरे कुमाऊं मंडल भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कुमाऊं से लगते गढ़वाल के जिलों में भी प्रभावित रहेंगे। इसके अलावा प्रदेश के बाकी हिस्सों में भी इन तीन दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। कहीं-कहीं गर्जन और आकाशीय बिजली चमकने का भी खतरा रहेगा। 26 और 27 को भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here