Home उत्तराखण्ड नौ सालों से था बंद स्कूल,एक बार फिर शुरू हुआ विद्यालय का...

नौ सालों से था बंद स्कूल,एक बार फिर शुरू हुआ विद्यालय का संचालन

635
0
SHARE

आपदा के नौ सालों बाद आखिरकार केदारनाथ यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड स्तिथ प्राथमिक विद्यालय खुल गया है। यह विद्यालय आपदा में ध्वस्त हो गया था। जिसके चलते पिछले नौ वर्षों से बंद था और गौरीकुंड के बच्चे पांच किमी दूर सोनप्रयाग शिक्षा ग्रहण करने के लिये पहुंच रहे थे। लेकिन अब मरम्मत होने के बाद विद्यालय में कक्षाएं चलनी शुरू हो गई हैं। 15 छात्रों ने विद्यालय में प्रवेश भी ले लिया है।

आपको बता दे कि 16-17 जून 2013 की केदारनाथ में आई विनाशकारी आपदा को शायद ही कभी भुलाया जा सकता है। इस आपदा में जहां हजारों लोगों की जान चली गई थी, वहीं कई लोगों के आशियाने एवं रोजगार के साधन तबाह हो गये थे। गौरीकुंड कभी केदारनाथ यात्रा का मुख्य पड़ाव हुआ करता था। गौरीकुंड से केदारनाथ धाम की पैदल यात्रा शुरू होती है, लेकिन आपदा में गौरीकुंड बाजार पूरी तरह से ध्वस्त हो गया था। प्राथमिक विद्यालय गौरीकुंड भी आपदा की भेंट चढ़ गया था और यहां के बच्चों के पढ़ाई बाधित हो गई थी।

गौरीकुंड के बच्चे पिछले नौ सालों से प्राथमिक शिक्षा ग्रहण करने के लिये गौरीकुंड से पांच किमी दूर सोनप्रयाग आ रहे थे। आपदा में ध्वस्त हुए प्राथमिक विद्यालय गौरीकुंड का नौ वर्षों बाद पुननिर्माण हो गया है। विद्यालय के पुर्निर्माण में ग्रामीणों के साथ-साथ यहां शिक्षा विभाग ने भी सहयोग दिया है। ग्रामीण भी विद्यालय खुलने से बेहद खुश हैं। ग्रामीणों ने कहा कि विद्यालय खुलने से अब बच्चों को दूर नहीं जाना पड़ेगा। गौरीकुंड में ही उन्होंने शिक्षा प्राप्त हो पायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here