Home उत्तराखण्ड देहरादून और मसूरी की वादियों में फिल्मायी गयी ‘द कश्मीर फाइल्स’

देहरादून और मसूरी की वादियों में फिल्मायी गयी ‘द कश्मीर फाइल्स’

448
0
SHARE
फ़िल्म निर्माता निर्देशक विवेक अग्निहोत्री द्वारा बनाई गई ‘द कश्मीर फाइल्स’ आजकल देश भर में सुर्खियां बटोर रही है। 1990 के लगभग 5 लाख कश्मीरी पंडितों के कश्मीर से सामूहिक पलायन और इस्लामिक कट्टरपंथियों और आतंकवादियों द्वारा किये गए अत्याचारों को लेकर, पीड़ित परिवारों के व्यक्तिगत अनुभवों पर आधारित फ़िल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ आजकल हर किसी की जुबान पर है । अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, भाषा सुम्बली, अतुल श्रीवास्तव, दर्शन कुमार और पुनीत इस्सर जैसे कुशल कलाकारों का जीवंत अभिनय इस फ़िल्म डाक्यूमेंट्री के दर्शकों को बिलकुल यथार्थ के धरातल पर उतार लाते हैं।

देहरादून और मसूरी की वादियों में फिल्मायी गयी इस फिल्म में करीब आधा दर्जन स्थानीय कलाकारों ने भी महत्वपूर्ण किरदार निभाए हैं। जिनमें प्रमुख हैं अतुल विश्नोई, अमान इकबाल, नवनीत गैरोला, भूपिंदर तनेजा, अभिनव शर्मा, मिताली पुनेठा, बाल कलाकार चाहत राजावत और मास्टर अभिमन्यु मेंदोला। इन स्थानीय कलाकारों ने फिल्म में कई अहम् किरदार निभाकर फिल्म में प्राण फूँक दिए हैं।

फ़िल्म में अपने अनुभव के बारे में आरंम्भ थिएटर एंड मूवीज़ के संस्थापक और अभिनेता-निर्देशक अतुल विश्नोई बताते हैं –
” ‘द कश्मीर फाइल्स’ में काम कर के मुझे गर्व है कि मैं हिंदुस्तान की सबसे हिम्मतवाली और सशक्त तथ्यों को उजागर करने वाली प्रथम फ़िल्म का हिस्सा बन पाया हूँ। होम मिनिस्टर मुफ़्ती मोहम्मद सईद के रोल को निभाना और वो भी अनुपम जी और मिथुन दा जैसे दिगज्ज कलाकारों के साथ, मेरे लिए एक चुनौती व सपना साकार होने जैसा है। अनुपम जी, विवेक जी और पल्लवी जोशी जी ने मेरा शूटिंग के दौरान काफ़ी उत्साह उत्साह वर्धन किया जिसके लिये उनका मै आभारी हूँ। 
 
वहीँ वह कहते हैं कि “इस पूरी फ़िल्म को घर बैठे दिखाने के प्रलोभन के रूप में सोशल मीडिया पर कुछ लिंक भी आ रहे हैं, कृपया उन पर विश्वास न करें। यह फ़िल्म को फ्लॉप करने के उद्देश्य से भेजे जा रहे हैं। कृपया इनसे दूर रहें, यह आपका फ़ोन हैक भी कर सकते हैं। यह फ़िल्म विवेक अग्निहोत्री, पल्लवी जोशी और उनकी टीम ने 4 साल की अथक मेहनत से आप तक पहुंचाई है, उनकी मेहनत का सम्मान करें”
अंत मैं सभी भारतीयों से अपील करता हूँ कि वे इस फ़िल्म को थिएटर में जा कर ही देखें। जय हिंद, जय भारत”
बता दें कि अतुल विश्नोई इससे पहले “बत्ती गुल मीटर चालू” मे भी काम कर चुके हैं। वे राधिका आप्टे और विक्रांत मेसी की आने वाली फिल्म “द फॉरेंसिक” में भी काम कर रहे हैं।
गौरतलब है कि कश्मीर में इस फिल्म का फिल्मांकन करना खतरे से खाली नहीं था जिस कारण कुछ दृश्य को छोड़ दें तो अधिकतर मसूरी में कश्मीर की वादियां फिल्मायी गयी हैं।  इस फिल्म को देहरादून, मसूरी के लंढौर बाजार,लाल टिब्बा, मॉल रोड और किताब घर जैसे रमणीय स्थलों में फिल्माया गया है। किताब-घर को फिल्म में कश्मीर के लाल चौक का रूप दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here