Home उत्तराखण्ड खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडेय द्वारा मसूरी रोड स्थित दून दरबार रेस्टोरेंट...

खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडेय द्वारा मसूरी रोड स्थित दून दरबार रेस्टोरेंट के निरीक्षण के दौरान सड़े टमाटर वेज-नानवेज का वेस्ट पड़ा हुआ मिला।

377
0
SHARE

देहरादून के वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडेय द्वारा मसूरी रोड स्थित दून दरबार रेस्टोरेंट के निरीक्षण के दौरान किचन में रखे गए दो कैरेट सड़े टमाटर वेज-नानवेज का वेस्ट भी पड़ा हुआ मिलने पर मात्र चेतावनी देकर छोड़ना जबकि इन्ही टमाटरों को खाना बनाते हुए इस्तेमाल भी किया होगा इसलिए खाने के सैंपल भी लिए जाने चाहिए थे क्योंकि मामला स्पष्ट रूप से आम जनता की जान माल की हानि से जुड़ा हुआ है।

देहरादून के वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडेय के नेतृत्व में विभागीय टीम ने दिनाँक 20-10-2021 बुधवार को देहरादून व मसूरी क्षेत्र मे अलग-अलग स्थानों पर अभियान चलाया, टीम ने सबसे पहले मसूरी रोड स्थित दून दरबार रेस्टोरेंट पहुंचकर निरीक्षण किया। इस दौरान रेस्टोरेंट में रखे गए खाद्य पदार्थों की जांच की गई। यहां पर टीम को किचन में रखे गए दो कैरेट सड़े टमाटर मिले, साथ ही वेज-नानवेज का वेस्ट भी पड़ा हुआ मिला जिसे मौके पर ही डस्टबिन में डलवाकर और फिनायल डालकर नष्ट किया गया ओर रेस्तरां संचालक को सख्त हिदायत दी गई कि भविष्य में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में इस तरह की कमी मिली तो कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
टीम द्वारा रेस्तरां में प्रयुक्त किए जा रहे पनीर का सैंपल भी लिया गया था ।

इसके बाद टीम ने मोहब्बेवाला स्थित अशोक मसाला की फैक्ट्री से मिर्च और हल्दी के सैंपल लिए तथा इन सैंपल को जांच के लिए रुद्रपुर स्थित प्रयोगशाला भेजा गया ।
इस अत्यंत ही आमजनता की जानमाल की हानि से स्पष्ट रूप से जुड़े हुए मामलें में इस संवाददाता ने मानवाधिकार आयोग में जनहित याचिका दायर कर निवेदन किया कि देहरादून के वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडेय ने मसूरी रोड स्थित दून दरबार रेस्टोरेंट के निरीक्षण के दौरान किचन में रखे गए दो कैरेट सड़े टमाटर ओर वेज-नानवेज का वेस्ट भी पड़ा हुआ मिलने पर मात्र नष्ट करने की कार्यवाही कर खानापूर्ति करते हुए मात्र चेतावनी देकर रेस्तरां संचालक को छोड़ दिया गया जबकि नष्ट करने से पहले इन्ही टमाटरों को खाना बनाते हुए इस्तेमाल भी किया होगा इसलिए खाने के सैंपल भी लिए जाने चाहिए थे ओर कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिए थी क्योंकि मामला स्पष्ट रूप से आमजनता की जानमाल की हानि से जुड़ा हुआ है। इसलिए व्यापक जनहित में इस मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए इस प्रकरण के साथ ही अशोक मसाला की फैक्ट्री से मिर्च और हल्दी के के लिए गए सैंपल ओर पिछले दिनों वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडे द्वारा जितने भी अभियान चलाए गए हैं उनकी रिपोर्ट तलब कर कार्यवाही करने की कृपा करें।
प्रकरण की गंभीरता व संवेदनशीलता को देखते हुए आयोग की डबल बेंच द्वारा शिकायत पर तत्काल सुनवाई की गई और आयोग के सदस्य न्यायमूर्ति अखिलेश चंद्र शर्मा तथा सदस्य पूर्व आईपीएस राम सिंह मीना द्वारा कार्यवाही करते हुए आदेश जारी कर जिलाधिकारी देहरादून को जनहित न्यायहित में नियमानुसार एवं विधिनुसार कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया हैं।आयोग के आदेशों पश्चात इस संवाददाता द्वारा जिलाधिकारी देहरादून द्वारा आयोग के आदेशों पश्चात क्या कार्यवाही की गई इस संबंध में भी सूचना के अधिकार में जनहित में आवेदन कर जानकारी प्राप्त की जाएगी, क्योंकि मामला स्पष्ट रूप से आमजनता की जानमाल की हानि से जुड़ा हुआ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here