Home उत्तराखण्ड देहरादून में “11वें सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) बिडिंग राउंड” के लिए रोड...

देहरादून में “11वें सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) बिडिंग राउंड” के लिए रोड शो का आयोजन, उत्तराखंड की 100% आबादी को सीजीडी नेटवर्क से जोड़ने का है लक्ष्य

431
0
SHARE

देहरादून, 24 नवंबर, 2021। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने 24 नवंबर 2021 को देहरादून में होटल एलपी विलास में 11वें सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) बिडिंग राउंड को बढ़ावा देने के लिए भारत में पहला रोड शो सफलतापूर्वक आयोजित किया।
पीएनजीआरबी प्रतिस्पर्धी बाजारों को बढ़ावा देने, बुनियादी ढांचे का निर्माण करने और देश के ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाने के उद्देश्य से प्राकृतिक गैस वितरण में आर्थिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए नोडल एजेंसी है। देहरादून में यह रोड शो पीएनजीआरबी द्वारा भारत के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किए जा रहे रोड शो की एक श्रृंखला का हिस्सा है और इसमें वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, शिक्षाविदों, बैंकरों, तेल और गैस सेक्‍टर के उपभोक्ताओं और निवेशकों की भागीदारी देखी गई ।
कार्यक्रम में पीएनजीआरबी के सदस्य श्री गजेंद्र सिंह, गेल गैस लिमिटेड के सीईओ श्री रमन चड्ढा, इंडियन ऑयल अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड के सीओओ श्री भाषित धोलकिया, एसबीआई कैप्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्री समीर विरमानी और यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज देहरादून के प्रोफेसर ऑयल एंड गैस श्री प्रमोद कुमार पैन्यूली मुख्य रूप से मौजूद रहे।
पीएनजीआरबी के सदस्य श्री गजेंद्र सिंह ने इस मौके पर कहा कि उत्तराखंड में उपभोक्ताओं को स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक बड़ी पहल है। 11वें सीजीडी बिडिंग राउंड की प्रस्तुति में, पीएनजीआरबी ने उत्तराखंड और भारत में सीजीडी सेक्टर में अवसरों, उत्तराखंड और भारत के गैस बुनियादी ढांचा (इंफ्रास्ट्रक्चर) के साथ-साथ प्रमुख नीति संबलो पर प्रकाश डाला, जो घरेलू गैस बाजार को बढ़ावा देंगे।
वर्तमान में, पीएनजीआरबी द्वारा उत्तराखंड में 4 भौगोलिक क्षेत्रों में सीजीडी प्राधिकार दिए गए हैं, जिसमें 4 जिले उधम सिंह नगर, हरिद्वार, देहरादून और नैनीताल जिले शामिल हैं। अब, 11वें सीजीडी बोली दौर में, पीएनजीआरबी द्वारा 9 जिलों अर्थात् पौड़ी गढ़वाल, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, पिथौरागढ़, चंपावत, अल्मोड़ा, चमोली और बागेश्वर को कवर करते हुए 2 जीए की पेशकश की जा रही है। 11वें दौर के तहत प्राधिकार के बाद, उत्तराखंड के 100% क्षेत्र और 100% आबादी को सीजीडी नेटवर्क के तहत कवर किया जाएगा।
11वें दौर से पहले पीएनजीआरबी ने 9वें और 10वें सीजीडी बोली दौरे (बिडिंग राउंड) का सफलतापूर्वक समापन उनके भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) में सीजीडी नेटवर्क के विकास के लिए अधिकृत संस्थाओं के चयन के लिए किया है।
23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 298 जिलों को कवर करने वाले 136 जीए के लिए 9वें और 10वें बोली दौर के समापन में सभी प्रस्तावित जीए में निवेशकों की रुचि को आकर्षित करने में पीएनजीआरबी को एक बड़ी सफलता मिली थी। इसने भारत की 51% आबादी और इसके 42% क्षेत्र को कवर किया और पूरे क्षेत्र के निवेशकों से बहुत रुचि आकर्षित की, जिसमें 41 संस्थाओं की भागीदारी के साथ कुल 631 बोलियां प्राप्त हुईं । ये दो राऊंड 4.23 करोड़ घरेलू पीएनजी कनेक्शन, 8000 से अधिक सीएनजी स्टेशनों और स्टील पाइपलाइन के 1.74 लाख इंच-किमी की उल्लेखनीय न्यूनतम कार्य प्रतिबद्धता सुनिश्चित करते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here