Home उत्तराखण्ड उत्तराखण्ड में खुल चुके स्कूल

उत्तराखण्ड में खुल चुके स्कूल

312
0
SHARE

थराली।राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप आज से उत्तराखंड में हाईस्कूल की 10 वीं एवं इंटर की 12 वीं कक्षाओं के छात्र छात्राओं के पठन पाठन का कार्य सुचारू करने के सरकारी निर्देश के पहले दिन सोमवार को छात्र छात्राओं की संख्या काफी कम रही।

दरअसल कोरोना महामारी के बाद 22 मार्च से हुए लाॅकडाउन के बाद सरकार के अनलाॅक की प्रक्रिया के 5 वें चरण के तहत सरकार के द्वारा कक्षा 10 व 12 के छात्र-छात्राओं का पठन-पाठन शुरू कियें जाने के निर्णय के बाद सोमवार को पिंडर घाटी के सभी इंटर कालेजों एवं हाईस्कूल के भवनों के ताले खोले गए।इस दौरान पहले दिन पूरे क्षेत्र में 10 वीं एवं 12 वीं की कक्षाओं में अपेक्षा के विरुद्ध काफी कम संख्या में छात्र-छात्राएं स्कूल, कालेज पहुंचे। पहले दिन थराली के आदर्श इंटर कालेज में जहां हाईस्कूल में कुल 45 छात्रों के सापेक्ष 28 ही छात्र उपस्थित हुए वही इंटरमीडिएट में कला संकाय में 24 छात्रों में से केवल 2 छात्र ही विद्यालय पहुंचे जबकि विज्ञान संकाय में 22 छात्रों में से एक भी छात्र विद्यालय नही पहुंचा।
इसी तरह जीजीआईसी थराली में 10 वीं कक्षा में 44 छात्राओं में से महज 24 और इंटरमीडिएट में 48 छात्राओं के सापेक्ष मात्र 12 ही छात्राएं उपस्थित हुए

तरह थराली तहसील के काखडा विद्यालय में दसवीं कक्षा में 19 छात्रों के सापेक्ष महज 10 बच्चे उपस्थित रहे वहीं राजकीय इंटर कॉलेज तलवाड़ी में 10 वीं में 43 छात्र-छात्राओं में से 23, 12 वीं में विज्ञान वर्ग में 22 में से 19 ओर कला वर्ग में 22 में से महज 5 ही छात्र-छात्राएं ही उपस्थिति रहें। माना जा रहा हैं कि उपस्थिति कम रहने का एक बड़ा कारण कोरोना जांच का दायरा बढ़ाने के साथ ही संक्रमितों की संख्या में इजाफा होने के कारण अभिभावकों में कोरोना को लेकर दहशियत बनी हुई हैं।जिस कारण वे अपने पाल्यों को स्कूल, कालेज नही भेज रहे हैं।

जीजीआईसी थराली की प्रधानाचार्या रेखा बड़वाल एवं राइका थराली के प्रभारी प्रधानाचार्य माहेश्वर पिमोली ने बताया कि आज से कालेज की 10वीं व 12 वीं में अध्ययन -अध्यापन की सूचना विभिन्न माध्यमों से छात्रों व उन के अभिभावकों को दे दी गई थी। उसके बाद भी उपस्थित कम होना कही ना कही कोरोना का भय हैं। उन्होंने छात्र संख्या के जल्द बढ़ने की आशा व्यक्त की है।

उधर देवाल ब्लाक में भी पहले दिन छात्रों की संख्या काफी कम रही।हाटकल्याणी के जिपं सदस्य कृष्णा बिष्ट ने बताया कि राइका मंदोली में 10 वीं व 12 वीं में पहले दिन 75 फीसदी ही छात्र-छात्राएं मौजूद हुए छात्रों का एन्टिजन टेस्ट के बाद ही कक्षाओं में प्रवेश कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here