Home उत्तराखण्ड चमोली डीएम ने 46 लाभार्थियों को दिया विकास योजनाओं के लिए ऋण

चमोली डीएम ने 46 लाभार्थियों को दिया विकास योजनाओं के लिए ऋण

328
0
SHARE

वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार तथा दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) विकास योजनाओं के तहत जनपद चमोली में 46 पात्र लाभार्थियों को स्वरोजगार हेतु जिला स्तरीय समिति ने 4 करोड़, 16 लाख, 30 हजार का ऋण आवंटन के लिए अपनी स्वीकृत दी।

शुक्रवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में जिला स्तरीय चयन समिति ने वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत वाहन मद में 10 तथा गैर वाहन मद में  9 लाभार्थियों का चयन किया। वही दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास योजना के तहत होम स्टे संचालन हेतु 27 लाभार्थी चयनित हुए।

जिलाधिकारी ने समिति के समक्ष आवेदनकर्ताओं का साक्षात्कार लेते हुए वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के पात्र लाथार्थियों का समिति द्वारा अनुमोदित प्रस्तावों पर स्वीकृति दी। साक्षात्कार के दौरान समिति के सभी सदस्यों ने आवश्यक दस्तावेजों की गहनता से जाॅच करने के बाद प्राप्त आवेदनों का अनुमोदन किया। वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय समिति ने वाहन मद में 10 लाभार्थियों को वाहन क्रय के लिए 64.51 लाख, गैर वाहन मद में 9 लाभार्थियों को होटल, मोटल, फास्टफूड सेन्टर, वर्कशाॅप आदि के संचालन हेतु 48.69 लाख तथा होम स्टे के तहत 27 लाभार्थियों को 3.03 कारोड़ ऋण की स्वीकृति दी गई।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी वृजेन्द्र पांडे ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए शासन से  जिला पर्यटन कार्यालय को गैर वाहन मद में 14 एवं वाहन मद में 13 सहित कुल 27 का लक्ष्य मिला है। कार्यालय में गैर वाहन मद में 11 तथा वाहन मद में 10 लोगों ने आवदेन किए। सभी आवेदनों को स्वीकृति/अनुमोदन के लिए चयन समिति के समक्ष रखा गया। बताया कि वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत गैर वाहन मद में होटल/मोटल, फास्टफूड सेन्टर, वर्कशाॅप आदि हेतु 33 प्रतिशत अनुदान पर 40 लाख की सीमा तक तथा वाहन मद में व्यावसायिक वाहन खरीद के लिए 25 प्रतिशत अनुदान पर ऋण स्वीकृत किया जाता है।

साक्षात्कार के दौरान वाहन मद में सभी 10 आवेदकों के आवेदन स्वीकृत हुए, जबकि गैर वाहन मद में 11 आवेदनों में से 09 आवेदनकर्ता ही साक्षात्कार में उपस्थित हुए। दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) विकास योजना के तहत प्राप्त 33 आवेदनों में से 29 आवेदनकर्ता ही साक्षात्कार में उपस्थित हुए जिनमें से 27 लाभार्थियों का समिति ने चयन किया।

जिला स्तरीय चयन समिति की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त्त पांडे, जीएमडीआईसी डा0 एमएस सजवाण, जिला पर्यटन विकास अधिकारी वृजेन्द्र पांडे, लीड बैंक अधिकारी प्रताप सिंह राणा, एआरटीओ अल्विन राॅक्सी, पर्यटन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी संजय कण्डवाल आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here