Home उत्तराखण्ड चमोली डीएम की अनोखी पहल

चमोली डीएम की अनोखी पहल

252
0
SHARE

चमोली के जिलाधिकारी स्वाति भदोरिया ने जनपद में अनोखी पहल शुरू की है रविवार को डीएम ने गोपश्वर नगर क्षेत्र में संडे बाजार शुरू किया
संडे बाजार में ग्राहकों को एक ओर सस्ते दामों में तरोताजा फल, सब्बजियां, दाले व शुद्व जैविक उत्पाद उपलब्ध हो रहे है, वही स्थानीय काश्तकारों को बाजार मिलने से उनके चेहरे भी खिल उठे है।
गोपेश्वर में संडे बाजार का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि स्थानीय शुद्व जैविक उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने तथा काश्तकारों की आर्थिकी को सुदृढ करने के लिए संडे बाजार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि चमोली जिले में आलू, राजमा, चैलाई, मंडुवा, मटर, सेब, बंद गोभी, फूल गोभी, मिर्च, अदरक, लहसुन अन्य सब्जियां खूब होती हैं। काश्तकार तमाम मुश्किलों के बाद अपना उत्पाद ग्रामीण क्षेत्रों से बाजार तक तो पहुंचाते हैं, लेकिन उन्हें उत्पादों का सही दाम नहीं मिल पाता है। काश्तकारों को उचित लाभा पहुॅचाने तथा ग्राहकों तक ताजे फल, सब्बजियां व अनाज पहुॅचाने के लिए संडे बाजार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि संडे को गोपेश्वर में पूरा बाजार बंद रहता है और ऐसे में स्थानीय काश्तकारों को संडे बाजार का भरपूर लाभ मिलेगा।

संडे बाजार के पहले दिन ही स्थानीय उत्पादों की जमकर बिक्री हुई है। बाजार का उद्घाटन के बाद जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने भी संडे बाजार से जमकर खरीददारी की। सुबह से ही संडे बाजार में ग्राहकों की चहल पहल शुरू हो गई थी। काश्तकारों के अपने खेत, बागानों के ताजे फल, सब्बजियां, आचार, दालें व अन्य स्थानीय उत्पाद ग्राहकों को खूब पंसन्द आए और उन्होंने सभी उत्पादों को हाथों हाथ खरीदा। पहले दिन ही स्थानीय उत्पादों के हाथों हाथ बिक्री से स्थानीय काश्तकारों के चहेरे खिल उठे है। जिलाधिकारी की इस पहल से स्थानीय काश्तकार खासे उत्साहित है और उन्होंने इस पहल की जमकर सराहना भी की है।
जिलाधिकारी के प्रयासों से जहाॅ काश्तकारों में एक नया जोश और उम्मीद की किरन जगी है, वही आने वाले समय में निश्चित रूप से इस स्कीम से काश्तकारों को बहुत फायदा मिलेगा। जिलाधिकारी की इस खास पहल पर स्थानीय काश्तकारों के उत्पादों को अच्छे दामों में बेचने के लिए नगर पालिका गोपेश्वर के पार्किंग स्थल पर संडे बाजार की व्यवस्था की गई है। इस बाजार में जिले के प्रगतिशील किसान, काश्तकारों के अलावा एनआरएलएम, आईएलएसपी व आजीविका समूहों से जुड़े काश्तकार भी अपने उत्पाद बेच सकेंगे।

संडे बाजार के उद्घाटन के अवसर मुख्य विकास अधिकारी हंसादत्त पांडे, मुख्य उद्यान अधिकारी तेजपाल सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी राम कुमार दोहरे, जीएमडीआईसी डा. एमएस सजवाण, आजीविका परियोजना प्रबन्धक प्रतीम भट्ट, ईओ प्रकाश पंत आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here