Home उत्तराखण्ड डीएम ने की केंद्र पोषित शहरी विकास योजनाओं की समीक्षा

डीएम ने की केंद्र पोषित शहरी विकास योजनाओं की समीक्षा

238
0
SHARE

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने शनिवार को अपने कार्यालय कक्ष में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों की बैठक लेते हुए केन्द्र पोषित शहरी विकास योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने नगर पंचायत एवं पालिकाओं में स्वीकृत पीएम आवास निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन, स्वच्छता ही सेवा तथा अंगीकार योजनाओं की प्रगति समीक्षा भी की गई।

जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारियों को नगर पंचायत व पालिका क्षेत्रों में पीएम आवास के तहत स्वीकृत पात्र लाथार्थियों से तत्काल आवास निर्माण कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए। कहा कि जो लाभार्थी आवास निर्माण कार्य शुरू नही कर रहा है, उसे नोटिस जारी कर ड्राॅप करना सुनिश्चित करें तथा जिन आवासों का निर्माण कार्य थोडा शेष रहा गया है, उनको प्राथमिकता पर पूरा करना सुनिश्चित करें। पीएम आवास के आॅनलाईन पोटर्ल पर पोखरी, थराली, पीपलकोटी, नन्द्रप्रयाग नगर पंचायतों के आंकडे आॅनलाईन न होने पर जिलाधिकारी ने सभी ईओ को 31 अक्टूबर तक डेटा आॅनलाईन कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा। इस दौरान बताया गया कि पीएम आवास के तहत थराली में 103, पीपलकोटी में 146, पोखरी में 44, नन्दप्रयाग में 32, गोपेश्वर में 45, जोशीमठ में 34, कर्णप्रयाग में 18 आवासों में लाभार्थियों द्वारा अभी तक कार्य शुरू नही किया गया है।

स्वच्छ भारत मिशन एवं डोर टू डोर कूडा क्लेक्शन की समीक्षा दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिन नगर पालिका क्षेत्रों में ट्रेंचिग ग्राउंड के लिए भूमि चिन्हित की जा चुकी है, वहाॅ पर ईआईए (पर्यावरण प्रभाव आंकलन) और टेंचिंग ग्राउंड निर्माण हेतु शीघ्र टेंडर प्रक्रिया पूरी की जाए। इसके अलावा सभी स्वीकृत शौचालयों का शतप्रतिशत निर्माण कराने के भी निर्देश दिए गए। अंगीकार योजना के तहत ईओ को रोस्टर तैयार कर नगर क्षेत्र के सभी वार्डो में उज्जवला गैस कनेक्शन व आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने हेतु कैम्प लगाने के निर्देश दिए। साथ ही जल, पर्यावरण एवं ऊर्जा संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने को कहा गया। नगर क्षेत्रों में स्थित पार्को का सौन्दर्यीकरण पर जोर देते हुए जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारियों को पोर्को में साफ-सफाई, रंगरोगन, झूला, फिसलपट्टी, बैंच आदि लगाकर पोर्को की नियमित देखरेख भी करने को कहा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मोहन सिंह बर्निया, अधिशासी अधिकारी अनिल पंत, एसपी नौटियाल, अंकित राणा, गुरदीप आर्या, रघुवीर राय, टंकार कौशल, बीना नेगी, एनआर तिवारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here