Home उत्तराखण्ड 40 करोड़ की लागत की प्रसाद योजना का कार्य आरंभ

40 करोड़ की लागत की प्रसाद योजना का कार्य आरंभ

288
3
SHARE

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रसाद योजना के तहत बदरीनाथ धाम में सौन्दर्यीकरण का कार्य शुरू हो चुका है। इसके अन्तर्गत आस्था पथ, तप्त कुंड, नारद कुंड व शेष नेत्र झील का सौन्दर्यीकरण, सोलेड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट, पार्किंग के साथ ही एलईडी लाइटिंग से धाम को रोशन करने का कार्य किया जाएगा, ताकि बद्रीनाथ धाम में यात्रा को समुचित सुविधा मिल सके।
बुधवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कार्यदायी संस्था एवं जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ प्रसाद योजना के तहत धाम में संचालित कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने योजना के तहत स्वीकृत छोटे-छोटे कार्यो को प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने सोलर स्टीट लाईट, एलईडी लाइट लगाने एवं तप्त कुंड, नारद कुंड व शेषनेत्र झील का सौन्दर्यीकरण तथा स्वच्छता के लिए सोलिड वेस्ट मैंनेजमेंट प्लांट के तहत किए जाने वाले कार्यो को शीघ्र पूरा करते हुए धरातल पर उतारने के निर्देश दिए। वही प्रस्तावित आस्था पथ निमार्ण के पूरे मैप को रिडिजाइन करने को भी कहा। प्रसाद योजना के तहत धाम में संचालित कार्यो की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था को जमकर फटकार भी लगाई। कहा कि योजना के तहत छोटे-छोटे कार्यो को शीघ्र पूरा करना सुनश्चित करें।

प्रसाद योजना के तहत कार्यदायी संस्था एनपीसीसी के द्वारा सप्तशाही बिल्डर एंड डेवलपमेंन्ट कंपनी, बरेली के माध्यम से बद्रीनाथ में 40 करोड़ की लागत से आस्था पथ, तप्त कुंड, नारद कुंड, शेष नेत्र झील के सौन्दर्यीकरण के साथ ही 1560 एलईडी लाईट लगाया जाना प्रस्तावित है। आस्था पथ पर टिनशैड, श्रद्वालुओं के विश्राम की व्यवस्था, फिल्टर वाटर, शौचालय की समुचित व्यवस्था की जानी है। वही स्वच्छता के दृष्टिगत सोलिड वेस्ट मैंनेजमेंन्ट प्लांट, पार्किग स्थल एवं 500 डस्टबिन आदि व्यवस्थाएं भी की जानी है।

बद्रीनाथ मंदिर में सभी श्रद्वालुओं को अच्छे से दर्शन हो सके इसके लिए जिलाधिकारी ने मंदिर समिति के साथ श्रद्वालुओं की सुव्यस्थित ढंग से लाईन में दर्शन कराने का निर्णय भी लिया गया। इसके तहत मंदिर में चढाये जाने वाले प्रसाद को सिंहद्वार के पास ही चढाया जाएगा ताकि मंदिर के भीतर तक प्रसाद ले जाने से श्रद्वालुओं को असुविधा न हो। जिलाधिकारी ने कहा कि इस व्यवस्था को फिलहाल कुछ दिनों तक ट्रायल किया जाएगा और इसके सही परिणाम मिलने पर यात्रा के पीक सीजन में इसको लागू किया जाएगा। वही मंदिर में सभामंडप द्वार से भी श्रद्वालुओं को अच्छे से दर्शन हो सके इसके लिए द्वार पर रैम्प बनाने का निर्णय भी लिया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने श्रद्वालुओं की लाईन में खडे होने हेतु बने टिनशैड का निरीक्षण भी किया। उन्होंने इस पथ पर श्रद्वालुओं को विश्राम करने, पेयजल, शौलचालय तथा साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था रखने को कहा। पथ में साफ-सफाई के लिए मंदिर समिति को नगर पंचायत से समन्वय बनाकर कार्य करने को कहा।

3 COMMENTS

  1. After going over a handful of the blog articles on your web site,
    I truly like your way of writing a blog. I saved it to my bookmark site list and will be checking
    back in the near future. Take a look at my web site too
    and tell me how you feel.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here