Home उत्तराखण्ड तहसील दिवस में अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण

तहसील दिवस में अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण

279
0
SHARE

चमोली
जन शिकायतों का स्थानीय स्तर पर समाधान के लिए जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में तहसील जिलासू में आयोजित तहसील दिवस में अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। तहसील दिवस में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने फरियादियों की समस्याएं सुनी। जिसमें फरियादियों ने सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, विद्युत, पेंशन, सड़क की कटिंग से क्षति का मुआवजा, गैस आपूर्ति, जंगली जानवरों आदि से जुड़ी 19 शिकायतें दर्ज कराई। जिनमें से अधिकांश शिकायतों का जिलाधिकारी ने मौके पर ही निस्तारण किया। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवशेष शिकायतों पर संजीदगी से संज्ञान लेते हुए समय से निराकरण करना सुनिश्चित करें, ताकि शिकायतकर्ता को राहत मिल सके। उन्होंने शिकायकर्ताओं से कहा कि वह अपना मोबाइल नम्बर भी शिकायती पत्र में अवश्य लिखें, ताकि शिकायत की जांच, निराकरण की सूचना संबंधित को दी जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि जन सामान्य की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर समाधान किया जाना ही हमारी प्राथमिकता है। तहसील दिवस में कुछ विभागों के सक्षम अधिकारियों के मौके पर उपस्थित न रहने पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए। कहा कि उचित कारण नही पाए जाने पर संबधित अधिकारियों के वेतन रोकने की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। लोनिवि और पीएमजीएसवाई की सड़कों पर काश्तकारों को भूमि की क्षति का वर्षो से मुआवजा न मिलने की अधिकांश शिकायतों को देखते हुए जिलाधिकारी ने कहा जब तक विभाग द्वारा सभी प्रभावितों को मुआवजा वितरण नहीं किया जाता तब तक किसी भी सड़क कटिंग का कार्य शुरू न किया जाए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अगर प्रभावितों को समय से मुआवजा न दिया गया तो संबधित विभाग के अधिकारियों के वेतन से इसकी भरपाई की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

तहसील दिवस में गिरसा के ग्राम प्रधान ने गांव में विद्युत के जर्जर आठ पोलों की शिकायत दर्ज कराते हुए नए विद्युत पोलों की स्वीकृति देने की गुहार लगाई। जिस पर डीएम ने विद्युत विभाग को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। निर्माणधीन जिलासू-आॅली मोटर मार्ग से जिलासू में क्षतिग्रस्त पेयजल लाईन की शिकायत पर लोनिवि को जल संस्थान के माध्यम से क्षतिग्रस्त पेयजल लाईन को तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए। सेमी-मासौं सडक पर किमी 3 एवं 4 के बीच फेस-2 का कार्य लम्बे समय से पूरा न किए जाने की शिकायत पर डीएम ने पीएमजीएवाई को वाॅउड की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर एक सप्ताह के भीतर कार्य शुरू कराने तथा प्रभावितों का मुआवजा भुगतान न किए जाने पर एई पीएमजीएसवाई का वेतन राकने के निर्देश दिए। सेमी-मासों रोड कटिग में सिवाई तथा जिलासू गांव के काश्तकारों की भूमि कटान और दवान का मुआवजा न मिलने की शिकायत पर पीएमजीएसवाई के ईई को तत्काल मुआवजा वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आॅलवेदर सड़क निर्माण से जिलासू मोटर मार्ग के प्रारंभिक भाग पुल तक के क्षतिग्रस्त होने की शिकायत पर डीएम ने एनएचआईडीसीएल को सुरक्षा दीवार बनाने के निर्देश दिए।

उत्तरौं ग्राम पंचायत की सिंचित कृषि भूमि का नदी से कटाव की समस्या पर डीएम ने डीएफओ अलकनंदा व संबधित क्षेत्र के पटवारी को आज ही शिकायर्ता के साथ क्षेत्र का मौका मुआयन कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। रा0जू0 हाईस्कूल क्वींठी में विद्यालय भवन की जर्जर स्थिति की शिकायत पर सीईओ को भवन निर्माण हेतु जिला योजना में प्रस्ताव शामिल करने के निर्देश दिए। गिरसा ग्राम पंचायत के नागद, हणज, गिरसा व उर्तसू तोक तक ट्रक से गैस आपूर्ति करने की मांग पर डीएसओ को तत्काल कार्यवाही करने को कहा। जिलासू क्षेत्र के लोगों के आधार कार्ड बनाने एवं आधार कार्ड में संशोधन कराने को व्यवस्था होने की समस्या पर जिलाधिकारी ने ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को आगामी 10 जून को तहसील जिलासू में कैम्प लगाने एवं एसडीएम को कैम्प का अपने स्तर से व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।

तहसील दिवस में मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पंाडे, एडीएम एमएस बर्निया, एसडीएम देवानंद शर्मा, सीएमओ डा0 एके डिमरी, पीडी डीआरडीए प्रकाश रावत, डीडीओ एसके राॅय, जीएमडीआईसी डा0 एमएस सजवाण, सीएचओ नरेन्द्र यादव, सीएओ राम कुमार दोहरे सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं फरियादी मौजूद थे।

तहसील दिवस में जिलासू गांव के ग्रामीणों की शिकायत पर तहसील दिवस के बाद जिलाधिकारी ने जिलासू गांव का भ्रमण कर स्थलीय निरीक्षण भी किया। ग्रामीणों का कहना था कि वर्षात के दौरान गांव के ऊपर सड़क कटिग के मलवे के कारण वर्षाती नाले से गांव को खतरा तथा गांव में जल भराव की समस्या बनी है। जिस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को वर्षाती नाले से पानी कि निकासी के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here