Home उत्तराखण्ड लोक सभा चुनावों की तारीखों का ऐलान

लोक सभा चुनावों की तारीखों का ऐलान

329
0
SHARE

निर्वाचन आयोग ने रविवार को देर सांय लोक ji सभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोक सभा के चुनाव 7 चरणों में संपन्न होगें। अप्रैल 11, 18, 23, 29 तथा मई 6, 12 और 19 को लोक सभा चुनाव संपन्न किये जायेंगे। सभी चरणों की वोटिंग की गिनती एक साथ 23 मई को होगी। उत्तराखण्ड में पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को लोक सभा चुनाव संपन्न होंगे। चुनाव कार्यक्रम के ऐलान के साथ ही पूरे देश में आर्दश आचार संहिता लागू हो गई है।

राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने रविवार को वीडियों काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से लोक सभा चुनाव कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए तत्काल प्रभाव से आर्दश आचार संहिता का कडाई से पालन सुनिश्चित करते हुए निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार कार्य संपादित करने के निर्देश दिये है। आचार संहित का शत प्रतिशत अनुपालन हो इसलिए राजनैतिक दलों, जिला स्तरीय अधिकारियों, निर्वाचन में बनाये गये नोडल अधिकारियों, मीडिया आदि के साथ बैठक कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। सभी सरकारी एवं प्राइवेट संपत्तियों एवं आफिसियल वेबसाइट पर लगे पोस्टर, बैनर, होर्डिंग्स, फोटो आदि को तत्काल से हटाना सुनिश्चि किया जाय। विकास कार्यो के नये टैण्डर न करें। उन्होंने कहा कि नये मतदाताओं के नाम सूची में जोडा जा सकता है लेकिन सूची में दर्ज नाम को हटाया या संशोधित करने का कार्य तत्तकाल प्रभाव से रोक दिया जाय।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि स्ट्राॅग रूम में हर प्रकार की सुविधा एवं सुरक्षा के पुख्ता इतेजाम किये जाय। कहा कि स्ट्राॅंग रूम में सीसीटीवी लगाने एवं सीसीटीवी फुटेज, वीडियों का बैकअप की व्यवस्था की जाए। सभी पोलिंग बूथों पर रैम्प, पानी, विद्युत के अलावा अन्य व्यवस्थाएं दुरूस्त की जाए। ईआरओ नेट, सीविजिल एप, ईएमएस, न्यू सुविधा आईटी एपिकेशन आॅनलाइन टूलों पर निर्वाचन से जुड़ी रिपोर्ट नियमित रूप से अपलोड करना सुनिश्चित करें। सीविजिल एप पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का तय समय से निस्तारण करें। उन्होंने निर्देश दिये कि निर्वाचन कन्ट्रोल रूम, एमसीसी, एमसीएमसी तथा मीडिया कन्ट्रोल रूम को तत्काल प्रभाव से एक्टिवेट करना सुनिश्चित करें। निर्वाचन कार्यो के लिए फर्नीचर, टैण्ट, स्टेशनरी आदि कार्यो के लिए शार्ट नोटिस पर टैण्डर प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा शीघ्र ही आरओ, प्रजाइडिंग आॅफिसर तथा एक्सपेन्डिचर हैडबुक सभी जिलों को उपलब्ध करा दी जायेगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वीसी के माध्यम से सख्त लहजे में कहा कि जिन अधिकारियों का ट्राॅन्सफर किया गया है, वो सोमवार तक अपने पद को ज्वाइन करना सुनिश्चित करें अन्यथा निर्वाचन आयोग की ओर से कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने नगरीय क्षेत्रों में सभी नगर पालिका के अधिशासी अधिकारियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सभी वीडीओ को पोस्टर, बैनर, होर्डिग्स, वाॅल पेन्टिंग आदि प्रचार सामग्री को तत्काल हटाने के निर्देश दिये है। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने अपने क्षेत्रों में स्वयं इसकी माॅनिटरिंग करने के भी निर्देश दिये। एनआईसी को जिले की सभी बेवसाइट से राजनैतिक दलों की पोस्ट हटाने तथा सभी अधिकारियों को अपने आफिस, कार्यालयों से राजनैतिक दलों के पोस्टर, बैनर, कलेण्डर, फोटो हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोक सभा चुनाव की आर्दश आचार संहिता के दौरान कोई भी जनता दरवार, बहुउदेशीय शिविर, किसी भी योजना के तहत कैम्प आदि नही लगाये जायेंगे।

वीसी में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, जिलाधिकारी अल्मोड़ा नितिन भदौरिया, मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पांडे, अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया, सीटीओ वीरेन्द्र कुमार, सीओ पुलिस मिथलेस कुमार, एडीईओ बीएस रावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here