Home उत्तराखण्ड जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा...

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया

280
0
SHARE

लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तहत मतदान को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं सकुशल संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी स्वाति एस भदौरिया एवं अपर जिला निर्वाचन अधिकारी हसांदत्त पांडे ने मतदान केन्द्रों का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
गुरूवार को जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्र राइका टंगसा तथा प्रा0वि0 कठूड में मतदान व्यवस्थाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने मतदेय स्थल पर मतदान अधिकारियों का सीटिंग प्लान, मतदान कक्ष, बिजली, पानी, शौचालय के साथ-साथ मतदान पार्टियों के ठहरने व भोजन व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी ली। मतदाताओं का मतदान कक्ष तक प्रवेश तथा बाहर जाने के लिए बैरिकेटिंग कर अलग अलग रास्ता बनाने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय कठूड में पेयजल की आपूर्ति ठीक न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को जल संस्थान से समन्वय कर तत्काल पेयजल आपूर्ति ठीक कराने के निर्देश दिए। कहा कि मतदान के दिन किसी भी हाल में पानी व बिजली बाधित न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने मतदान केन्द्र के प्रवेश द्वार पर पोलिंग बूथ का नाम, पोलिंग बूथ संख्या को वाॅलपेंन्ट कराने, शौचालय, पेयजल आदि व्यवस्थाओं के लिए साइनेज लगवाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने मतदान केन्द्र के परिसर में बृद्व एवं दिब्यांग मतदाताओं को बैठने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा। इस दौरान डीएम ने बीएलओ से मतदाता पर्ची वितरण के बारे में जानकारी लेते हुए समय से मतदान पर्ची वितरण कार्य पूरा करने को कहा।

मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी तथा अपर जिला निर्वाचन अधिकारी ने राइका टंगसा में स्वीप कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्र-छात्राओं को संबोधित कर नैतिक मतदान की जानकारी दी। उन्होंने छात्र-छात्राओं को अपने गांव क्षेत्र, आस-पडोस के लोगों एवं अपने अभिभावकों को जागरूक कर आगामी 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के दिन बूथ तक लाने एवं वोट डालने को प्रोत्साहित करने को कहा। गांव के बुजुर्ग मतदाताओं को बूथ तक पहुॅचाने में हर सम्भव मदद करने की बात कही। स्कूल प्राधानाचार्य को आगामी 08 अप्रैल को स्कूल में ‘‘चलो मतदान केन्द्र की ओर’’ कार्यक्रम का भव्य आयोजन कर अधिक से अधिक मतदाताओं जागरूक करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंनेनिर्वाचन के प्रति जागरूकता के संबध में विद्यार्थियों से सवाल भी पूछे। जिनका विद्यार्थियों ने सही जबाव दिए। निर्वाचन के बारे में सही जानकारी रखने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने सही जबाव देने वाले छात्र-छात्राओं को स्वीप मग देकर सम्मानित भी किया।

स्वीप कार्यक्रम के जिला समन्वयक डा0एमएस सजवाण ने छात्र-छात्राओं को निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए अपने आस पडोस एवं अपने अभिभावकों को वोट देने के लिए प्रेरित करने को कहा। इस अवसर मुख्य शिक्षा अधिकारी एलएम चमोला, प्रभारी प्रधानाचार्य आरपी थपलियाल, स्थानीय बीएलओ, स्कूल के शिक्षक, आंगबाडी कार्यकत्री एवं स्कूल के छात्र-छात्राऐं मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here